निर्यात में गिरावट रोकने के लिए भारत को अमेरिकी बाजारों में व्यापक पहुंच की जरूरत: आईएसीसी

Monday, Apr 06, 2020 - 06:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह अप्रैल (भाषा) इंडो-अमेरिका चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने सोमवार को कहा कि भारत को निर्यात में गिरावट रोकने के लिए अमेरिकी से वहां के बाजार में और बड़ा स्थान हासिल करने की जरूरत है। संस्था ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते दोनों देशों के बीच आपूर्ति बड़े पैमाने पर बाधित हुई है और अनुबंधों पर असर पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कोरोना वायरस प्रकोप से उत्पन्न स्थिति पर विस्तृत चर्चा की थी और महामारी से लड़ने के लिए पूरे आसी सहयोग का वादा किया था।
आईएसीसी के उत्तर क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष ललित भसीन ने कहा कि भारत को अमेरिका में वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव मदद करनी चाहिए, क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार जरूरी है।

अमेरिका, चीन और भारत मिलकर वैश्विक व्यापार में 70 प्रतिशत से अधिक का योगदान करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इन अर्थव्यवस्थाओं की हालत में जल्द से जल्द सुधार होना जरूरी है तािक वैश्विक वृद्धि को तेज गति से आगे बढ़ाया जा सके। इससे सभी देशों को फायदा होगा।’’
भसीन ने कहा कि भारत को कोविड-19 के असर से बाहर आने और अपनी मांग तथा आपूर्ति पक्ष को संतुलित करने के लिए अमेरिका से काफी सहयोग की जरूरत होगी।
उन्होंने कहा, ‘‘भारत को विश्व बैंक से मिली एक अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता आंशिक रूप से संसाधनों के अंतर को पाटने में मदद कर सकती है। भारत को अपने निर्यात में गिरावट को रोकने के लिए अमेरिका से अधिक बाजार पहुंच की आवश्यकता है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising