प्रधान ने कोरोना वायरस महामारी के कारण ईंधन मांग में कमी को लेकर अमेरिकी ऊर्जा मंत्री से बात की

Sunday, Apr 05, 2020 - 03:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने रविवार को अमेरिका के ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेट से अंतरराष्ट्रीय तेल बाजारों में उतार-चढ़ाव और कोरोना वायरस महामारी के कारण मांग में नरमी के बारे में बातचीत की।

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये दुनियाभर में विभिन्न पाबंदियों और ‘लॉकडाउन’ (बंद) की घोषणा की गयी है। इससे हवाई के साथ-साथ सड़क यात्रा थम गयी है। भारत ने भी 25 मार्च से 21 दिन के बंद की घोषणा की है। इसके कारण ईंधन मांग में नरमी आयी है।

प्रधान ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘अमेरिका के ऊर्जा मंत्री ब्रोइलेट से वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये बातचीत की। वैश्विक स्तर और खासकर अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी को लेकर चिंता और संवेदनाएं जतायी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमने कोरोना वायरस महामारी के कारण मांग में कमी तथा तेल बजारों में उतार-चढ़ाव के मुद्दों पर बातचीत की। ये दोनों मुद्दे दोनों देशों के लिये चिंता की वजह हैं। हम स्थिर तेल बाजार के लिये काम करने और संपर्क में रहने को लेकर सहमत हुए।’’
उल्लेखनीय है कि देश में पेट्रोल की बिक्री मार्च में 15.5 प्रतिशत घटी है, जबकि डीजल बिक्री में 24.2 प्रतिशत की कमी आई है। एशिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था में विमान ईंधन मांग में मार्च महीने में 31 प्रतिशत की कमी आयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising