मई से आ सकता हे खुदरा बिक्री में सुधार: रिपोर्ट

Thursday, Apr 02, 2020 - 04:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस की वजह से देश के खुदरा क्षेत्र पर लघु अवधि में काफी ज्यादा असर पड़ेगा, लेकिन मई के पहले सप्ताह से खुदरा बिक्री में सुधार शुरू हो सकता है। कैपिलरी टेक्नोलॉजीज की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि बंद की अवधि और आगे नहीं बढ़ती है तो मई से खुदरा क्षेत्र की बिक्री में सुधार दिखने लगेगा।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल 16 मार्च तक पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में उपभोक्ता खुदरा बिक्री में कोई बड़ी कमी देखने को नहीं मिली। इसकी वजह उपभोक्ताओं की त्योहारों के लिए की गई खरीदारी रही।
रिपोर्ट कहती है, ‘‘लेकिन 17 मार्च से 25 मार्च की अवधि के दौरान देश की उपभोक्ता खुदरा बिक्री में 46 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज हुई। वहीं इस दौरान प्रति स्टोर उपभोक्ताओं की संख्या में 55 प्रतिशत की भारी गिरावट आई। लॉकडाउन की वजह से आगामी सप्ताहों में इसमें और गिरावट आ सकती है।’’
कोरोना वायरस तेजी से फैलने के बीच सरकार ने 24 मार्च से 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लोकडाउन (बंद) की घोषणा की है। देश में कोरोना वायरस से अब तक 50 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
कैपिलरी टेक्नोलॉजीज की रिपोर्ट में भारत, पश्चिम एशिया, चीन और सिंगापुर के खुदरा पारिस्थतिकी तंत्र पर कोविड-19 के प्रभाव का आकलन किया गया है। रिपोर्ट में क्षेत्र के 10,000 से अधिक स्टोरों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising