आर्थिक सुस्ती और कोरोना वायरस से मारुति सुजुकी की बिक्री 2019-20 में 16 प्रतिशत गिरी

Wednesday, Apr 01, 2020 - 04:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक अप्रैल (भाषा) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री 2019-20 में 16.1 प्रतिशत गिरकर 15,63,297 कारों की रही। आर्थिक सुस्ती और कोरोना वायरस महामारी फैलने से कारों की बिक्री प्रभावित हुई है। कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2018-19 में 18,62,449 वाहनों की बिक्री की थी।

कंपनी ने एक बयान में बताया कि इस दौरान घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 2018-19 के 17,53,700 वाहनों से 16.7 प्रतिशत कम होकर 14,61,126 कारों की रही।
मार्च महीने में कंपनी की बिक्री में 47 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी। इस दौरान कंपनी मात्र 83,792 वाहनों की बिक्री कर पायी। मार्च 2019 में उसने 1,58,076 वाहनों की बिक्री की थी।

मार्च में कंपनी की घरेलू बिक्री 46.4 प्रतिशत कम होकर 79,080 वाहनों पर आ गयी। मार्च 2019 में कंपनी ने घरेलू बाजार में 1,47,613 वाहन बेचे थे।

मार्च महीने में आल्टो और वैगनआर समेत मिनी कारों की बिक्री पांच प्रतिशत गिरकर 15,988 इकाइयों पर आ गयी।

इसी तरह स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर समेत कॉम्पैक्ट वाहनों की बिक्री 50.9 प्रतिशत कम होकर 40,519 इकाइयां रह गयीं।

मध्यम आकार के सिआज की बिक्री 3,672 इकाइयों से कम होकर 1,863 इकाइयों पर आ गयी।

विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा समेत यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 53.4 प्रतिशत गिरकर 11,904 इकाइयों पर आ गयी। निर्यात भी 55 प्रतिशत गिरकर 4,712 इकाइयों पर आ गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising