एचपी ने एक साल में 80 करोड़ रुपये के नकली उत्पाद बरामद किए

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 07:35 PM (IST)

नई दिल्ली, 11 दिसंबर, 2019 (भाषा) आईटी कंपनी एचपी इंक के जालसाजी एवं धोखाधड़ी रोधी (एसीएफ) कार्यक्रम ने भारत में पिछले एक साल में 80 करोड़ रुपये के नकली उत्पाद बरामद किए हैं। इस मामले में 33.5 करोड़ रुपये के नकली उत्पादों के साथ दिल्ली-एनसीआर शीर्ष बना हुआ है।
एचपी ने भारतीय बाजार में नकली उत्पादों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से शुरू किए अपने कार्यक्रम के परिणाम जारी किए हैं। यह कार्यक्रम नकली स्याही तथा टोनर प्रिंटिंग सप्लाई के निर्माण, वितरण तथा बिक्री से निपटने में मददगार है।

बेंगलुरू 22 करोड़ रुपये मूल्य के नकली उत्पादों के साथ दूसरे, मुंबई तथा चेन्नई क्रमश: 6.5 करोड़ रुपये और 3.5 करोड़ रुपये के माल की बरामदगी के साथ तीसरे एवं चौथे स्थान पर रहे।

कंपनी ने बयान में कहा कि प्रवर्तन अधिकारियों ने देशभर में 170 से अधिक परिसरों में छापे मारे और कुल 144 गिरफ्तारियां कीं गयीं। छापेमारी के दौरान बरामद सामग्री में फिनिश और अनफिनिश काट्रिरिज, पैकेजिंग मैटिरियल तथा अन्य कई तरह के लेबल मिले हैं। इनका इस्तेमाल नकली एचपी प्रिंटसप्लाई के निर्माण के लिए किया जाता था।

कंपनी ने कहा कि एचपी देश में आपूर्ति श्रृंख्ला में नकली उत्पादों को पकड़ने के लिए समय-समय पर ऑडिट करने के अलावा प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर छापे भी मारती है ताकि ग्राहकों एवं व्यवसायों के हितों को सुरक्षित किया जा सके।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News