b''day special: जानिए, ऋद्धिमान साहा के क्रिकेट करियर से जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आज अपना 33वां जन्मदिन माना रहे हैं ,भारतीय टेस्ट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। इनका जन्म 24 अक्टूबर 1984 को बंगाल में हुआ था। जब से महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया है, तब से इन्होंने ही टेस्ट मैच की विकेटकींपिग की जिम्मेदारी संभाली हैं। 

आइए, जानते इनके जीवन और करियर से जुड़ी खास बातें-

इस तरह मिली टीम इंडिया में एंट्री
एक इंटरव्यू में साहा ने किस तरह अचानक से टीम इंडिया में जगह मिली। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि डोमेस्टिक क्रिकेट में उन्हें अचानक मौका मिला। उन्होंने बताया कि 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में पहला टेस्ट मैच था, तब टीम में जगह मिली, लेकिन  कोच गैरी कर्स्टन ने साफ कर दिया था कि वह आखिरी 11 में नहीं है। इसी दौरान उन्हें पता चला की वीवीएस लक्ष्मण इंजरी की वजह से नहीं खेल पाएंगे, उनके जगह रोहित शर्मा को रखा, लेकिन प्रैक्टिस के दौरान साहा के साथ  रोहित शर्मा टकरा गए और चोटिल हो गए और फिर थोड़ी देर बाद धोनी ने साहा के पास आकर कहा कि वह आज टीम में हैं और इस तरह उन्हें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। 

क्रिकेट करियर 
साहा के क्रिकेट करियर की बात करें तो अब तक इन्होंने 28 टेस्ट मैच खेलें , जिसमें इनका स्कोर 1112 हैं। इस स्कोर में इन्होंने 99 चौके और 12 छक्के लगाए। वनडे क्रिकेट में ज्यादा मौका नहीं मिला। अब तक इन्होंने 9 वनडे खेलें है, जिसमें इनका स्कोर 41 ही हैं। वहीं आईपीएल में इन्होंने 104 मैंचों में 1557 रन बनाए है।  उन्होंने 2014 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए फाइनल में शतक जड़ा था। 

साहा खेलना चाहते हैं 2019 का वर्ल्‍डकप 
ऋद्धिमान साहा वर्ष 2019 के वर्ल्‍डकप में खेलना चाहते हैं।एक इंटरव्यू के दौरान साहा ने कहा था कि, उनकी पत्नी चाहती हैं कि वह 2019 में होने वाला आईसीसी वर्ल्‍डकप खेलूं और इसी कारण वह ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। साहा ने कहा था, "वह (मेरी पत्‍नी) हमेशा मुझे इसके लिए कहती रहती हैं। मैं अपनी कोशिश कर रहा हूं, लेकिन फैसला चयनकर्ताओं का हाथों में है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News