मैच धुलने से विंडीज की विश्वकप उम्मीदों को झटका

Thursday, Jun 15, 2017 - 01:17 PM (IST)

सेंट लुसिया:  वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच निर्णायक मैच वर्षा के कारण धुल जाने के कारण 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त हो गई, लेकिन इससे कैरेबियाई टीम के विश्वकप में सीधे प्रवेश की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है।  मेजबान वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच रातभर हुई भारी बारिश के कारण बिना एक गेंद खेले रद्द करना पड़ा जिससे सीरीज भी बराबरी पर ड्रा समाप्त हो गई। 

मैच में हालांकि निर्धारित समय के दो घंटे बाद टॉस कराया गया जिसे अफगान कप्तान असगऱ स्तानिककाई ने जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया लेकिन उसके तुरंत बाद बारिश शुरू हो गयी और फिर से ग्राउंड को कवर कर दिया गया। वहीं इससे पहले विंडीज के कोच स्टुअर्ट लॉ ने कहा कि कैरेबियाई टीम वनडे क्रिकेट में काफी पिछड़ चुकी है और उन्हें अब रैंकिंग में अपनी स्थिति सुधारने के लिए काफी मेहनत करनी होगी ताकि विश्वकप 2019 के लिये वह सीधे क्वालीफाई कर सकें। 

दरअसल 30 सितंबर तक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 8 टीमों को इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप में सीधे प्रवेश मिल जाएगा।  फिलहाल चैंपियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में पहुंच गई बंगलादेश और पाकिस्तान में से जो भी फाइनल में पहुंचेगा उसके और नौवें नंबर की विंडीज टीम के बीच अंकों के लिहाज से काफी अंतर हो जाएगा। जिन भी टीमों को सीधे प्रवेश नहीं मिलेगा उन्हें फिर शेष दो स्थानों के लिए अप्रैल 2018 से शुरू हो रहे क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से गुकारना होगा जिसमें एसोसिएट सहित 10 टीमें हिस्सा लेंगी।  

वेस्टइंडीज टीम ने अफगानिस्तान के साथ सीरीज 79 अंकों के साथ शुरू की थी और यदि वह फाइनल मैच के साथ सीरीज जीत भी जाती तब भी उसे एक अंक का नुकसान हो सकता था। कैरेबियाई टीम को अब भारत के खिलाफ अगली वनडे सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कुछ मैच जीतने होंगे तभी उसकी स्थिति में कुछ सुधार संभव है। 

Advertising