जब मैच के दौरान अंपायर ने काट दिए गावस्कर के बाल

Friday, Jul 21, 2017 - 08:34 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में कई ऐसी घटनाएं देखने को मिलती हैं, जो लंबे समय तक याद रखी जाती हैं। ऐसी ही एक घटना 1974 में भारत-इंग्लैंड के मैच के दौरान देखने को मिली, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। दरअसल इस मैच में खिलाड़ी को मैच के दौरान ही अपने बाल काटने पड़ गए थे। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्की जाने माने पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर थे।

आखिर क्यों काटने पड़े थे बाल  
मैच के दौरान जब गावस्कर बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके सिर के बाल बार-बार आंखों के सामने आ रहे थे जिससे वह लगातार परेशानी में दिखने लगे। आखिरकार वो अंपायर डिकी बर्ड के पास गए और बताया कि उनके बाल आंखों के आगे आ रहे हैं, जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। अंपायर ने गावस्कर की परेशानी को समझते हुए तुरंत समाधान भी निकाल लिया और अपनी कैंची से गावस्कर के बाल काट दिए।

क्रिकेटर ना होते तो मछली बेचते
गावस्कर के जीवन के कुछ वाकए और हैं जो चौंका देते हैं। अगर गावस्कर क्रिकेटर नहीं होते तो शायद वह आज मछली पकड़ रहे होते। दरअसल उनके जन्म के बाद, नर्स ने गलती से उन्हें मछली पालने वाली औरत के पास रख दिया। किसी की नजर इस गलती पर नहीं पड़ी, लेकिन गावस्कर के अंकल ने गावस्कर के कान के पास के एक निशान को नोटिस किया था। जब गावस्कर के अंकल ने बच्चे के कान पर वो निशान नहीं देखा तो फिर उन्होंने अस्पताल प्रशासन को जाकर ये बात बताई, जिसके बाद गावस्कर को अपने माता-पिता के पास वापस लाया गया।

ये हैं उनके क्रिकेट करियर के आंकडे 
बता दें कि 10 जुलाई 1949 को जन्में सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों में 16 बार नाबाद रहते हुए 34 शतक और 45 अर्धशतक की मदद से 10122 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने नाबाद 236 रन की भी पारी खेली थी। वहीं बात अगर वनडे की करें तो इस खिलाड़ी ने 108 मैचों में 62.26 की स्ट्राइक के साथ 3092 रन बनाए। गावस्कर को 1975 में अर्जुन पुरस्कार, 1980 में विस्डन और उसी वर्ष पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Advertising