अनूठा रिकॉर्ड, जब टीम के सभी 11 खिलाडिय़ों को मिला था 'मैन ऑफ द मैच'

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2017 - 07:05 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसलिए इस खेल को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल में अंत तक कुछ भी कह पाना नामुमकिन हो जाता है। आखिरी गेंद में क्या हो जाए, ये कोई भी नही जानता। और इसी क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिसे देखने के बाद आप इस बात से पूरी तरह सहमत हो जाएंगे। जिन लोगों को क्रिकेट के इतिहास को लेकर जानकारी है, उन्हें ये पता होगा कि एक ही टीम के या विपक्षी टीम के दो खिलाडिय़ों को मैन ऑफ द मैच मिलना कई मैचों में हुआ है। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिकेट के इतिहास में ऐसे भी मैच हुए हैं, जिसमें एक या दो नहीं, बल्कि पूरी टीम को मैं ऑफ थे मैच के खिताब से नवाजा गया है।

दरअसल, यकीन न होने वाला ये वाकया हुआ था 18 जनवरी 1999 को। ये ऐतिहासिक मैच साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में खेला गया था। मैच में साउथ अफ्रीका ने 351 रन से जीत दर्ज की थी। इस मैच को जीतने वाले हर खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था। तब साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान हैन्सी क्रोनिए थे। उन्होंने कहा था कि ये पूरी टीम के योगदान से मिली जीत है, इसलिए सभी को ये अवॉर्ड मिलना चाहिए। 5 टेस्ट मैचों की ये सीरीज का ये आखिरी मैच था। सीरीज साउथ अफ्रीका ने 5-0 से जीती थी।

इस ऐतिहासिक मैच के दौरान खास बात यह रही थी कि पहली पारी में महज 2 गेंदे खेलने वाले खिलाड़ी को भी मैन ऑफ द मैच चुना गया था। ये खिलाड़ी थे गैरी कर्सटन। हां, उन्होंने दूसरी पारी में शतकीय पारी खेली थी। खैर, इस मैच के दूसरे ओपनर हर्शल गिब्स पहली पारी में महज 2 रन बना पाए थे, तो दूसरी पारी में उन्होंने अर्धशतक लगाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News