‘खच्चर’ से WFI की तुलना पर कुश्ती कोच निलंबित

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 04:25 PM (IST)

इंदौर: सोशल मीडिया पर खच्चर से भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) की विवादास्पद तुलना पर प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित पूर्व पहलवान और मौजूदा कोच कृपाशंकर पटेल को इस संगठन से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही, मामले को संगठन की अनुशासन समिति को भेजने का फैसला किया गया है। डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने आज से कहा कि विवादित पोस्ट के मामले में पटेल तब तक निलंबित रहेंगे, जब तक डब्ल्यूएफआई की अनुशासन समिति इस मामले की सुनवाई पूरी कर अंतिम निर्णय नहीं सुना देती।   

13 सितंबर को भेजा था सख्त नोटिस
डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने विवादित पोस्ट पर पटेल को 13 सितंबर को सख्त नोटिस जारी करते हुए उनसे 7 दिन में जवाब मांगा था कि क्यों न उन पर 6 साल की पाबंदी लगा दी जाए? कुश्ती कोच ने इस नोटिस का जवाब भेज दिया है। तोमर ने बताया कि हमें पटेल का जवाब मिल गया है। लेकिन अब मामले को डब्ल्यूएफआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आईडी नानावटी की अगुवाई वाली अनुशासन समिति को भेजा जाएगा। फिलहाल मामले में समिति की पहली सुनवाई की तारीख तय नहीं की गई है। 

'मैंने फेसबुक पर जो कहा, वह भारतीय कुश्ती की भलाई के लिए कहा था'
पटेल ने अपने निलंबन की जानकारी मिलने के बाद कहा कि मैंने फेसबुक पर जो कहा, वह भारतीय कुश्ती की भलाई के लिए कहा था। अगर डब्ल्यूएफआई की अनुशासन समिति मुझे बयान दर्ज करने बुलाएगी, तो मैं उसके सामने अपना पक्ष रखूंगा। कुश्ती कोच ने 12 सितम्बर को अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा था कि कुश्ती के अंतरराष्ट्रीय संगठन युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कुश्ती के नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। लेकिन डब्ल्यूएफआई ने इस सिलसिले में "आधे-अधूरे" और "अधकचरे" नियमों को लागू किया है।

फिल्म "दंगल" में आमिर खान को कुश्ती सिखा चुके है पटेल
फिल्म "दंगल" के लिए बॉलीवुड सितारे आमिर खान को कुश्ती के गुर सिखाने वाले 40 वर्षीय कोच ने विवादास्पद फेसबुक पोस्ट में कहा कि क्या आप को पता है कि गुजरात में कच्छ के रण में एक अनोखा प्राणी पाया जाता है, जो न गधा है, न घोड़ा है, दोनों के बीच का खच्चर है । जी हां, भारतीय कुश्ती संघ ने भी कुछ इसी तरह (खच्चर) जैसा फैसला कुश्ती के नियमों को लेकर किया है।  पटेल ने अपनी पोस्ट में कहा कि भारतीय कुश्ती संघ ने फैसला लिया कि मध्यप्रदेश कुश्ती संघ के तत्वावधान में जो राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती प्रतियोगिता इंदौर में 15 से 18 नवम्बर तक आयोजित की जानी है, उसमें (युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नए नियमों के मुताबिक) सिर्फ 10 नए वजन को जोड़ा जाएगा 7 सम्पूर्ण नियम लागू नहीं होंगे। यह कुश्ती की बेहतरी के लिए कितना फायदेमंद होगा, यह तो देश के बड़े पहलवान जैसे सुशील, योगेश्वर, साक्षी मलिक ही बता सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News