श्रीलंका दौरा लेगा कोहली और शास्त्री की परीक्षा, जानें किस टीम का है पलड़ा भारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कोच प्रकरण से उठे विवाद के थम जाने के बाद कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री श्रीलंका के लंबे दौरे के लिये तैयार हो चुके हैं और यह दौरा दोनों के लिये ही अग्नि परीक्षा होगा। विराट और शास्त्री के लिये इस दौरे में जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। पिछले कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने लगातार जीत हासिल की थी और दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनी थी। लेकिन जिस अंदाज में कुंबले को अपना कोच पद छोडऩा पड़ा और विराट की पसंद शास्त्री को नया कोच बनाया गया उससे इन दोनों पर ही श्रीलंका दौरे में खास दबाव रहेगा।  

किस टीम का है पलड़ा भारी?
भारत को श्रीलंका दौरे में तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी 20 खेलना है। सीरीज का पहला टेस्ट गाले में 26 जुलाई से होगा। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 38 टेस्ट खेले गये हैं जिनमें भारत ने 16 जीते हैं, सात हारे हैं और 15 ड्रा रहे हैं। ऐसे में भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। श्रीलंका की टीम हालांकि अच्छे दौर से नहीं गुजर रही है और उसे जिम्बाब्वे से वनडे सीरीज 2-3 से गंवानी पड़ी थी जबकि एकमात्र टेस्ट उसने कड़े संघर्ष के बाद जीता था। श्रीलंका को उसके घर में हराना कभी आसान नहीं रहा है, हालांकि विराट ने पूर्ण कप्तान के रूप में अपनी पहली टेस्ट सीरीज श्रीलंका में 2015 में 2-1 से जीती थी।  

श्रीलंका दौरे से ही शुरु हुआ था विराट युग
महेंद्र सिंह धोनी के 2014-15 में आस्ट्रेलिया दौरे पर बीच में ही टेस्ट कप्तानी छोड़ देने के बाद विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी और 2015 में श्रीलंका दौरे से भारतीय क्रिकेट का विराट युग शुरू हुआ था। भारतीय टीम 2015 में अगस्त में श्रीलंका पहुंची। धोनी के टेस्ट कप्तानी से इस्तीफे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के बाद भारतीय टीम नये दौर से गुजर रही थी और श्रीलंका दौरे में उसकी कड़ी परीक्षा होनी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News