धोनी को लेकर कोहली ने की ये गलती, पूरा हो सकता था भारत का सपना

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 02:38 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम को चाैथे वनडे में आॅस्ट्रेलिया के हाथों 21 रनों से हार मिली। आॅस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 335 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में भारत ने अच्छी शुरुआत की लेकिन मिडल आॅर्डर पूरी तरह पस्त हो गया। भारत की हार के पीछे कई कारण हैं, लेकिन सबसे बड़ी गलती कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को लेकर की। 

आखिरी क्यों धोनी को देरी से भेजा गया?
भारत की हार के बाद कोहली की रणनीति पर सवाल उठना आम है क्योंकि एक समय में भारत का स्कोर 37.1 ओवर 225 रन था आैर तब हार्दिक पांड्या आउट हुए। पांड्या के आउट होने के बाद वनडे मैच टी20 में तब्दील था क्योंकि आखिरी 13 ओवर में 110 रनों की जरुरत थी। इस स्थिति में कोहली को महेंद्र सिंह धोनी को भेजना चाहिए था, लेकिन उन्होंने मनीष पांडे को भेजकर सबको चाैंका दिया। पांडे कुछ खास नहीं कर पाए आैर वह 33 रन बनाकर चलते बने। उनके आउट होने तक टीम को 26 गेंदों में 49 रन चाहिए थे। पांडे के बाद धोनी आए लेकिन उन्हें सेट होेने के लिए थोड़ा समय चाहिए था। परिणाम यह रहा कि कम गेंदे रहती देख धोनी ने जल्दबाजी में शाॅट लगाना शुरु कर दिए आैर आउट हो बैठे। अगर कोहली धोनी को पहले भेज देते तो शायद भारत यह मैच जीत जाता। 

इस गलती के साथ टूटा परफेक्ट 10 का सपना
कोहली की इस गलती के कारण भारत का परफेक्ट 10 का सपना भी टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 334 रन का विशाल स्कोर बनाया जो भारत के लिए भारी साबित हुआ और टीम इंडिया आठ विकेट पर 313 रन ही बना सकी। इस हार के साथ भारतीय टीम का वनडे में लगातार जीत का रथ भी थम गया। यदि भारत यह मैच जीतता तो वह लगातार 10 वनडे जीतने का कारनामा पहली बार कर लेता लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News