शानदार जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने दिया ये बयान

Friday, Sep 22, 2017 - 09:03 AM (IST)

कोलकाता: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारतीय गेंदबाजों विशेषकर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार तथा कलाई के दोनों स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के योगदान को बेजोड़ करार दिया जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपेक्षाकृत कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करके भारत को 50 रन से जीत दिलाई।   

अच्छी शुरूआत से ही मिला जीत का मौका
भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कोहली के 92 रन के बावजूद 252 रन पर आउट हो गई। इसके बाद कुलदीप यादव ने हैट्रिक ली जबकि भुवनेश्वर ने 6.1 ओवर में नौ रन देकर 3 विकेट और युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट लिए जिससे भारत ने आस्ट्रेलिया को 43.1 ओवर में 202 रन पर आउट कर दिया। मैन आफ द मैच कोहली ने बाद में कहा कि पारी समाप्त होने के बाद हमें ऐसा नहीं लग रहा था कि हमने पर्याप्त रन बनाए हैं। लेकिन हम जानते थे कि अगर हम अच्छी शुरूआत करते हैं तो हमारे पास जीत का मौका रहेगा। हमें नियमित अंतराल में विकेट लेने की जरूरत थी। विकेट बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं था और सभी बल्लेबाजों को ऐसा लग रहा था।

विराट ने भुवनेश्वर की शुरुआत को बताया महत्वपूर्ण
कुलदीप ने भले ही हैट्रिक बनाई लेकिन कोहली ने भुवनेश्वर के शुरूआती स्पैल को महत्वपूर्ण बताया जब उन्होंने नौ रन अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था।  कोहली ने कहा कि भुवी का स्पैल अधिक महत्वपूर्ण था क्योंकि उन्हें पहले दस ओवरों में रनों की जरूरत थी। 6 ओवरों में नौ रन देकर 3 विकेट लेना बेजोड़ प्रदर्शन है। उसने हमारी जीत की नींव रखी और स्पिनरों ने बीच के ओवरों में विकेट लेकर दबाव बनाये रखा। 

कुलदीप और चहल की भी तारीफ की
भारतीय कप्तान दोनों युवा स्पिनरों कुलदीप और चहल की भी तारीफ की।   उन्होंने कहा कि वे दोनों युवा हैं लेकिन गेंदबाजी करते समय अपनी पूरी जान लगा देते हैं। इससे उनके जज्बे का पता चलता है। उन्होंने 2019 विश्व कप से पहले टीम में प्रतिस्पर्धा तेज कर दी है। रविंद्र जडेजा अभी टीम में है और हमारे पास काफी विकल्प हैं। अपनी पारी के बारे में कोहली ने कहा कि मैं हमेशा खुद को प्रेरित करने की कोशिश करता हूं। मैं जानता था कि मुझे लंबे समय तक टिके रहना होगा क्योंकि विकेट बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं था। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया।   
 

Advertising