इस मामले में कोहली से आगे निकले शिखर धवन

Thursday, Jun 08, 2017 - 03:18 PM (IST)

मुंबई: कप्तान विराट कोहली प्रायोजन अधिकारों से कमाई करने के मामले में भले ही सभी पर भारी पड़ते हों लेकिन 2015 -16 में अंतरराष्ट्रीय मैचों से बीसीसीआई की कुल कमाई में करमुक्त हिस्से से मिलने वाले लाभ में वह दिल्ली और भारत के अपने साथी शिखर धवन से थोड़ा पीछे हैं। 

मैचों से BCCI की कमाई में धवन का हिस्सा कोहली से अधिक
भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मई में 25 लाख से अधिक के भुगतान की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है। इसके अनुसार बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन को जहां 87.76 लाख रूपए मिले वहीं कोहली को उनके हिस्से के तौर पर 83 . 07 लाख रूपए की धनराशि प्राप्त हुई।  इस सूची में सर्वाधिक धनराशि प्राप्त करने वाले बल्लेबाजों में अंजिक्य रहाणे (81 . 06 लाख रूपए) तीसरे जबकि रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा (प्रत्येक 73 . 02 लाख रूपए) संयुक्त चौथे स्थान पर हैं। वरूण आरोन को सबसे कम 32 . 15 लाख रूपए मिले। 

खिलाडिय़ों को पिछले सत्र में  मैच फीस का किया भुगतान
खिलाडिय़ों को पिछले सत्र में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं के लिए मैच फीस भी भुगतान कर दी गई है। खिलाडिय़ों को बीसीसीआई द्वारा घोषित नकद पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से बोर्ड को मिली टैस्ट रैंकिंग पुरस्कार राशि का कर मुक्त हिस्सा भी दिया गया।  बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आईपीएल 2016 में चोट के मुआवजे के तौर पर 1 करोड़ 52 लाख रूपए मिले।  

महिला क्रिकेटरों में से प्रत्येक को BCCI से दिए गए 30 लाख रुपए
उच्चतम न्यायालय से नियुक्त बीसीसीआई प्रशासकों की समिति की सदस्या डायना एडुल्जी सहित 5 महिला क्रिकेटरों में से प्रत्येक को बीसीसीआई से एकमुश्त लाभांश के तौर पर 30 लाख रूपए दिए गए। इनमें अन्य 4 खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा, नीतू डेविड, शुभांगी कुलकर्णी और सुधा शाह शामिल हैं।  बीसीसीआई ने बेंगलुरू में भूमि पंजीकरण की लागत के तौर पर 3 करोड़ रूपए खर्च किए।   
 

Advertising