घरेलू खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना होगा : गोयल

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2017 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कबड्डी जैसेे घरेलू खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने पर जोर देते हुए युवाओं से इन्हें अपनाने का आह्वान किया। खेल मंत्री ने सोनीपत में पहली अखिल भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस प्रतियोगिता का मुय उद-देश्य कबड्डी को युवाआें में लोकप्रिय बनाना और घरेलू खेलों का प्रचार-प्रसार करना है। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज भी इस अवसर पर उपस्थित थे।  

गोयल ने कहा, ‘‘ अहमदाबाद में हाल में भारत ने कबड्डी विश्व कप जीता। भारत ने इस खेल को विश्व स्तर पर भी लोकप्रिय बना दिया है। मेरा मानना है कि घरेलू खेलों को युवाआें में लोकप्रिय बनाया जाना चाहिए। कबड्डी हमारे देश का प्राचीन और लोकप्रिय खेल है तथा इसका आयोजन कम लागत पर भी किया जा सकता है। हमें इसको अगले स्तर पर ले जाना है। ’’

उन्होंने कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय बहुत जल्द ग्रामीण खेल महाकुंभ का आयोजन, खेलो इंडिया योजना के तहत करेगा जिससे ग्रामीण खेलों को प्रोत्साहित किया जायेगा ताकि प्रतिभाशाली युवा खिलाडिय़ों की खोज की जा सके। राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता 11 फरवरी तक चलेगी जिसमें विजेता टीम को एक करोड़ रूपये जबकि दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमश: 50 लाख और 25 लाख रूपये की इनामी राशि प्रदान की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News