लुईस ने उसेन बोल्ट के बारे में कहा- सिर्फ एक एथलीट पर फोकस करना छोड़े

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 11:30 AM (IST)

ताइपै सिटी:  विश्व एथलेटिक्स में पिछला दशक उसेन बोल्ट के नाम रहा लेकिन महान धावक कार्ल लुईस जमैका के इस एथलीट पर ही फोकस किेए जाने से खुश नहीं हैं ।  सबसे महान एथलीट माने जाने वाले जमैका के बोल्ट ने लंदन में विश्व चैम्पियनशिप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद खेल को अलविदा कह दिया।   

9 ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीत चुके लुईस ने प्रेस ट्रस्ट से कहा कि खेल सिर्फ एक व्यक्ति तक सीमित नहीं है। हर किसी का विकल्प आ जाता है। ट्रैक औरफील्ड में जेस्से ओवन, कार्ल लुईस, माइकल जानसन और अब उसेन बोल्ट हुए। खिलाड़ी आते जाते रहेंगे लेकिन खेल बना रहेगा। उन्होंने 29वें यूनिवर्सिटी खेलों से इतर कहा कि हमें खेलों की नींव पक्की करने के लिए और प्रयास करने होंगे। पिछले 8 साल से जो हो रहा है, वही चलन आगे भी जारी रखना जरूरी नहीं। पिछले 8 साल से फोकस सिर्फ एक व्यक्ति पर रहा। 

उन्होंने कहा कि हमारा काम कमी को पूरा करना है ।पिछले दस साल में खेल आगे नहीं बढ सका क्योंकि फोकस एक ही इंसान पर रहा । हमें प्रतिस्पर्धा बढानी होगी ताकि कई खिलाड़ी आगे आए। अब हमारे पास यह मौका है कि खेल का विकास करें, सिर्फ अपना नहीं। लगातार 4 ओलिंपिक ( 1984, 1988, 1992, 1996 ) में लंबी कूद का स्वर्ण पदक जीतने वाले लुईस इस बात से कतई खुश नहीं है कि ब्रांड बोल्टखेल से भी बड़ा हो गया। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ एक खिलाड़ी के महिमामंडन में लगे रहे ।अब हमारे पास खेल को हर तरफ फैलाने और इसका विकास करने का मौका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News