सोनू को विश्व कैडेट कुश्ती में मिला रजत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 08:39 AM (IST)

एथेंस: भारत के सोनू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार 5 मुकाबले जीतकर यहां चल रही विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में 58 किग्रा ग्रीको रोमन वर्ग के फाइनल में पहुंच गये लेकिन स्वर्ण पदक के मुकाबले में उन्हें ईरान के मोहसिन मधानी से मंगलवार को 3-14 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।   

विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नए नियम के अनुसार हो रही है जिसमें एक ही स्पर्धा के मुकाबले दो दिन चलेंगे। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कुश्ती को आकर्षक बनाने के लिए हाल ही में यह नियम पारित किया था कि कुश्ती मुकाबले दो दिन चलाए जाएंगे जिसमें पहले दिन मेडल राउंड में जाने तक के मुकाबले होंगे और दूसरे दिन मेडल राउंड के मुकाबले होंगे। यह प्रतियोगिता इस नियम को लेकर एक ट्रायल भी है।  

पहले दिन ग्रीको रोमन में उतरे 5 पहलवानों में सिर्फ सोनू ही फाइनल में पहुंच पाए। उन्होंने पहले राउंड में फिनलैंड के इलियास जुहानी को 8-1 से हराया। उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल में रूस के सर्जेई चिगीरेव को 3-2 से पराजित किया। सोनू ने क्वार्टरफाइनल में जार्जिया के जियार्जी शोताद्जे को 4-2 से पराजित किया और फिर सेमीफाइनल में जर्मनी के सैमुएल बेलेशेट को 3-1 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में उनका मुकाबला ईरान के पहलवान मोहसिन मधानी से हुआ जिससे वह पार नहीं पा सके। 

दिन के अन्य 4 वकान वर्गों में 50 किग्रा में योगेश को प्री क्वार्टरफाइनल में स्वीडन के निकोलस जान ने 5-0 से पराजित किया। 54 किग्रा में बापू बसंत को प्री क्वार्टरफाइनल में जार्जिया के बेका गुरूली ने 8-0 से हराया। हनीपाल सिंह को 63 किग्रा के क्वालिफिकेशन में बुल्गारिया के निकॉलस पेत्रोव ने 6-0 से शिकस्त दी जबकि 100 किग्रा में आवेश को रूस के कांतेमीर शिबजुखोव ने 10-2 से मात दी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News