अशोक वाटिका में अपनी पत्नी के साथ घूमते नजर अाए उमेश, शेयर की तस्वीर

Thursday, Aug 10, 2017 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच हराकर घूमने-फिरने में व्यस्त है। टीम को तीसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को पल्लेकेल में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी तान्या वाधवा के साथ अशोक वाटिका घूमते नजर आ रहे है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर की है औैर लिखा है, अशोक वाटिका में हुनमानजी के बड़े पदचिह्न.।

मान्यता है कि भगवान राम के वनवास के दौरान मां सीता का रावण ने जब अपहरण किया तो उसने मां सीता को अशोक वाटिका में रखा था। वहां मां सीता अशोक के एक बड़े पेड़ के नीचे रहती थीं। हालांकि आज इस वाटिका में केवल एक-दो अशोक के वृक्ष बचे हैं। मां सीता के बैठने की जगह किसी के पैरों तले न पड़े इसीलिए यहां मंदिर बनाया गया है। ऐसी प्रसिद्ध जगह की फोटो शेयर करने के दौरान उमेश यादव के चेहरे में खुशी साफ झलक रही थी।

सीता कुंड से थोड़ा आगे बढऩे पर दो विशाल पैरों के निशान हैं, कहा जाता है कि सीता की तलाश में जब हनुमानजी लंका पहुंचे थे, तो अशोक वाटिका में पड़े ये उनके पहले चरण थे। जिन्हें अब पीले पेंट से संजोये रखा गया है। हनुमान जी ने राम की भेजी अंगूठी सीता को सौंपी थी और रावण को पराजय करने और उन्हें रावण की कैद से छुडाने का भरोसा दिलाया था। ये निशान उसी की गवाही देते हैं। 

Advertising