ये हैं वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

Monday, Aug 21, 2017 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में जितना अहम रोल बल्लेबाजों का होता है, उतना ही गेंदबाजों का भी। कहा जाता है कि टीम में अच्छी गेंदबाज हैं तो उस टीम का जीतना निश्चय ही होता है। इसी तरह भारतीय टीम में भी जहां बल्लेबाजों ने कई रिकार्ड हासिल कर नाम कमाया है, उसी तरह गेंदबाज भी रिकार्ड बनाने में पीछे नहीं रहे। आइए, जानते हैं ऐसे 5 भारतीय खिलाड़ी जिनकी गेंदबाजी के आगे कई दिग्गज बल्लेबाज भी टिक नहीं पाते थे और ऐसा कारनामा कर वह वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए। 

अनिल कुंबले
टीम इंडिया के पूर्व कोच रहे अनिल कुंबले वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। इनके ये रिकार्ड अभी तक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ सका यानि कि इस रिकार्ड तक पहुंचना किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए आसान नहीं हैं।  उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 271 मैचों की 265 पारियों में 337 विकेट हासिल किए। इन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी वेस्टइंडीज के खिलाफ की। इस मैच में इन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किए।  

जवागल श्रीनाथ
भारतीय खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ ने अपने क्रिकेट करियर में बहुत अहम पारियां खेली और सिर्फ ये खिलाड़ी है जो अनिल कुबंले के वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले रिकार्ड के बेहद करीब थे। इन्होंने अपने वनडे करियर में 229 मैचों की 227 पारियों में 315 विकेट हासिल किए, हांलाकि इनके इस रिकार्ड तक अभी तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं पहुंच सका। श्रीनाथ ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी है। इन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी बांग्लादेश के खिलाफ की थी। जिसमें इन्होंने 23 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। 

अजीत आगरकर
वनडे मैच में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी अजीत आगरकर है। इन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 191 मैचों में 188 पारियां खेलते हुए 288 विकेट हासिल किए। इन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ की और इस मैच में 42 रन देकर 6 विकेट लिए। 
जाहिर खान 
भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार जाहिर खान ने अपने वनडे करियर में 200 मैचों में 197 पारियां खेलते हुए 282 विकेट हासिल किए हैं। मैदान में ज्यादादर चोटिल होने की वजह से इन्होंने क्रिकेट से अलविदा कहना पड़ा। लेकिन अभी भी आईपीएल मैचों में बल्लेबाजों के छ्क्के छुड़ा देते है। इनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी श्रीलंका के खिलाफ की थी, जिसमें इन्होंने 42 रन देकर 5 विकेट हासिल करना है। 

हरभजन सिंह 
भारत के फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह चाहे इन दिनों टीम से बाहर चल रहे है,लेकिन इन्होंने अपने क्रिकेट करियर में बहुत ही धमाकेदार बल्लेबाजी की। इन्होंने 236 मैचों की 227 पारियों में 269 विकेट हासिल किए। हरभजन सिंह ने अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी इंग्लैड के खिलाफ की थी और इस मैच में उन्होंने 31 रन देकर 5 विकेट हासिल की थी। 

Advertising