IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज, नाम सुनते ही डरते हैं बॉलर

Wednesday, Feb 22, 2017 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली: टी20 क्रिकेट में जब भी बल्लेबाज छक्के लगाता है दर्शकों को सबसे ज्यादा खुशी मिलती है। भारत में टी20 का महाकुंभ आईपीएल के 10वें सीजन की शुरूआत होगी तो क्रिकेट फैंस फिर से छक्कों की धूम देखना चाहेंगे। दर्शकों को उम्मीद है कि उन्हे हर मैच में कई छक्के देखने को मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं कि किन बल्लेबाजों ने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

1. क्रिस गेल (251 छक्के)
सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का जिक्र हो और वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार गेंद को स्टैंड दिखाया है। गेल ने 92 आईपीएल मैचों में कुल 251 छक्के लगाए हैं। 

2. रोहित शर्मा (163 छक्के)
रोहित शर्मा के नाम आईपीएल में कुल 163 छक्के हैं। रोहित ने अपनी टीम को कई मौकों पर आक्रामक पारियां खेल कर जीत दिलाई है। रोहित ने 142 मैचों में कुल 163 छक्के लगाए हैं। वो 150 से ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

3. सुरेश रैना (160 छक्के)
भारत के टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 147 मैचों में कुल 160 छक्के लगाए हैं। रैना की बल्लेबाजी की खासियत है कि वो अपनी पारी के दौरान लेग साइड में लंबे-लंबे छक्के लगाते हैं। रैना आईपीएल में ना सिर्फ छक्के लगाते हैं बल्कि सबसे अधिक निरंतरता के साथ रन भी बनाते हैं। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

4. विराट कोहली (148 छक्के)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। कोहली ने कुल 139 मैचों में 148 बार गेंद को सीधा स्टैंड दिखाया है। कोहली बहुत ही बेरहमी के साथ प्रहार करने वाले बल्लेबाजों में एक हैं। उन्होंने बेंगलुरु टीम को कई बार ट्रॉफी जीताने की कोशिश की लेकिन अब तक कामयाब नहीं हो पाए। 

5. एवी डीविलियर्स (141 छक्के)
साउथ अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज एवी डीविलियर्स आईपीएल में छक्का लगाने वाले बल्लेबाजों में पांचवे नंबर पर है। डीविलियर्स ने कुल 120 मैचों में 141छक्के जड़े हैं। अंतिम ओवरों में डीविलियर्स के सामने गेंदबाजी करना किसी भी गेंदबाज के लिए बुरे सपने जैसा होता है। डीविलियर्स यार्कर गेंदों को 360 शॉट में बदलकर छक्के की बाउंड्री पर भेज देते हैं। दर्शकों को उम्मीद है कि डीविलियर्स इस सीजन में 150 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो जाएंगे।

Advertising