आज के दिन अजहर ने लिया था ऐसा फैसला, जिसने सचिन को बना दिया क्रिकेट का ‘भगवान’

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली: आज ही के दिन यानी 27 मार्च को पूर्व भारतीय कप्तान अजहर ने एक ऐसा फैसला लिया था जिसने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का ‘भगवान’ बना दिया। दरअसल, सचिन ने 24 साल लंबे अपने इंटरनेशनल करियर का डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को किया था, लेकिन उनके करियर में 27 मार्च 1994 में अहम मोड़ आया। इस दिन सचिन ने पहली बार ओपनिंग की और उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी कर क्रिकेट की दुनिया में अपनी गहरी छाप छोड़ दी।

सिद्धू की जगह की थी ओपनिंग
सचिन को ओपनिंग करने के लिए 69 मैचों तक इंतजार करना पड़ा था। 1994 में जब भारत न्यूजीलैंड दौरे पर था तब सिद्धू के गर्दन में परेशानी थी, जिसके कारण उन्हें ओपनिंग नहीं करने दिया गया और कप्तान अजहर ने सचिन को मौका दिया। सचिन भी इसी दिन के इंतजार में थे, उन्होंने कई बार पहले भी कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और मैनेजर अजीत वाडेकर से ओपनिंग करने की बात कही थी। 

खेली थी धुआंधार पारी
न्यूजीलैंड के खिलाफ चार वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में सचिन ने पहली बार ओपनिंग की। उन्होंने 49 गेंदों पर 82 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें उनके 15 चौके और दो छक्के शामिल थे। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर गेविन लारसन इस मैच को कभी याद नहीं करना चाहेंगे। सचिन ने उनके पहले ही ओवर में तीन चौके जड़े और एक छक्का भी लगाया। आखिरकार दो ओवर बाद ही उन्हें गेंदबाजी से हटा लिया गया। 143 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मैच को भारत ने सात विकेट से जीत लिया और सचिन मैन ऑफ द मैच से नवाजे गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News