भारत की शानदार जीत, 2-1 से सीरीज पर किया कब्जा

Monday, Feb 15, 2016 - 02:09 AM (IST)

विशाखापट्टनम: रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए आज यहां चार आेवर में आठ रन देकर चार विकेट लिए, जिससे भारत ने तीसरे और निर्णायक ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 37 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती। 

श्रीलंका पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पहले आेवर में लडख़ड़ा गया। अश्विन शुरू से हावी हो गए और बाकी गेंदबाजों ने भी उनका पूरा साथ दिया। इससे श्रीलंका की टीम 18 आेवर में 82 रन पर ढेर हो गयी जो उसका टी20 में न्यूनतम स्कोर है। भारत ने 13.5 आेवर में एक विकेट पर 84 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 46 और अजिंक्य रहाणे 22 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत पुणे में पहला मैच हार गया था लेकिन उसने रांची में दूसरे मैच में 69 रन से जीत दर्ज करके शानदार वापसी की थी।  तीसरा और आखिरी मैच भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के लिये याद किया जाएगा। श्रीलंका के केवल दो बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें दासुन शनाका ने सर्वाधिक 19 रन बनाये। अश्विन के अलावा भारत की तरफ से सुरेश रैना ने दो आेावर में छह रन देकर दो विकेट लिये। जसप्रीत बमराह, रविंद्र जडेजा और आशीष नेहरा ने भी एक- एक विकेट हासिल किया।  

भारत ने सहज शुरूआत की। शुरू में धवन ने गेंद को सीमा रेखा के दर्शन कराये जबकि रोहित शर्मा 13 ने सचित्रा सेनानायके पर छक्का जड़कर अपने हाथ खोले। उन्होंने दुशमंत चमीरा का स्वागत चौके से किया लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। हालांकि तब लग रहा था कि गेंद उनके बल्ले को स्पर्श करके पैड पर लगी है।  

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (आठ रन पर चार विकेट) और धुरंधर ओपनर शिखर धवन (नाबाद 46) के दम पर भारत ने तीसरे और निर्णायक ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में रविवार को श्रीलंका को 37 गेंदें शेष रहते नौ विकेट से पीटकर तीन मैचों की सीरीज जीत ली और ट्वंटी-20 रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। विशाखापट्टनम के डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये सीरीज के निर्णायक मैच में श्रीलंका को 18 ओवर में 82 रन पर समेटने के बाद मेजबान टीम ने 13.5 ओवर में एक विकेट पर 84 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुये चार ओवर में आठ रन देकर चार विकेट झटके तो वहीं शिखर ने 46 गेंदों की अपनी अविजित पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। अपनी जमीन पर पहली ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया सीमित ओवरों के इस प्रारूप की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर वन पर बरकरार है जबकि श्रीलंका 1-2 से यह सीरीज हारने के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने जनवरी के आखिरी सप्ताह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन ट्वंटी-20 मैचों में जीतते हुये ‘क्लीन स्वीप’ कर सात पायदान की छलांग लगायी थी और शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था। 

 
Advertising