फ्रेंच ओपन में हाथ नहीं मिलाने पर हुआ विवाद

Wednesday, May 31, 2017 - 04:56 PM (IST)

पेरिस: फ्रांसीसी खिलाड़ी लॉरेंट लोकोली ने ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपना मैच हारने के बाद विपक्षी खिलाड़ी मार्टिन क्लिजान से हाथ मिलाने से इंकार कर दिया जिसके बाद उनके व्यवहार की कड़ी आलोचना शुरू हो गई है।  लोकोली को पुरूष एकल के अपने पहले मैच में क्लिजान से कड़े संघर्ष के बाद 7-6(4) 6-3 4-6 0-6 6-4 से हार झेलनी पड़ी थी। मैच समाप्त होने के बाद 22 वर्षीय फ्रांसीसी खिलाड़ी ने विपक्षी क्लिजान से हाथ मिलाने से इंकार कर दिया और उनपर अपमानजनक व्यवहार का आरोप भी लगाया।  

फ्रांसीसी खिलाड़ी ने कहा कि मैंने क्लिजान से हाथ नहीं मिलाए क्योंकि मेरे पास उसकी वजह है। उन्होंने मैच के दो सेटों में दिखाया कि उनका पैर चोटिल हो गया है लेकिन 5वें सेट में वह खरगोश की तरह भागने लगे। इससे पहले मैच के दौरान क्लिजान ने लोकोली के निर्णायक सेट में डबल फाल्ट करने पर कोर्ट पर जश्न भी मनाया था क्योंकि इससे उन्हें 5-2 की बढ़त मिल गई थी। 

विश्व में 285वें नंबर के खिलाड़ी लोकोली ने कहा कि इस तरह से क्लिजान का रवैया उनके प्रति अपमानजनक था। हालांकि टेनिस में डबल फाल्ट पर किसी विपक्षी खिलाड़ी के जश्न मनाने को नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाता है। उन्होंने कहा कि क्लिजान विश्व के 50वें नंबर के खिलाड़ी हैं लेकिन उनमें सम्मान की कमी है। मैं निजी तौर पर उनसे गुस्सा नहीं हूं। कोर्ट पर मैं हमेशा सभी का सम्मान करता हूं।  क्लिजान अब अगले दौर में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे के खिलाफ उतरेंगे।  

Advertising