पेस ने कहा-लोग भौंकेंगे, उन्हें भौंकने दीजिए

Tuesday, Sep 20, 2016 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली: टैनिस सर्किट में शानदार उपलब्धियां हासिल करने के बावजूद विवाद लिएंडर पेस के जीवन का हिस्सा रहे हैं और इस स्टार खिलाड़ी ने कहा कि यह उनसे जलने वाले कुछ प्रतिद्वंद्वियों के झूठे प्रचार के अलावा कुछ नहीं है। ओलिंपिक हो, एशियाई खेल या डेविस कप, पेस जब भी बड़े मंच पर भारतीय टीम से खेलते हैं तो खुद को विवादों से घिरा पाते हैं।  

मुझसे काफी जलते हैं: पेस
पेस ने कहा कि उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनके बारे में क्या सोचते या कहते हैं क्योंकि वह इतिहास के पन्नों पर अपना नाम लिखने में व्यस्त हैं जिसे कोई नहीं बदल सकता। स्पेन के खिलाफ संपन्न डेविस कप मुकाबले के दौरान दिए साक्षात्कार में पेस ने कहा कि करियर से इस हिस्से में मेरे अधिकांश प्रतिद्वंद्वी मुझसे काफी जलते हैं। वे शायद नहीं समझ पाएं कि 18 ग्रैंडस्लैम जीतने और 7 ओलिंपिक खेलने के लिए क्या करना पड़ता है। कुछ प्रतिस्पर्धियों को अगर आप 10 जन्म भी दोगे तो वह इसे हासिल नहीं कर पाएंगे। कड़ी मेहनत करने की जगह वह मुझे गिराना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पर्दे के पीछे से गलत काम करके मेरी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं जिससे कि लोगों का नजरिया बने की लिएंडर बुरा व्यक्ति है। प्रतिष्ठा बनाने में पूरा जीवन चला जाता है और इसे खत्म करने में सिर्फ एक सेकेंड लगता है।

नफरत करने वालों की चिंता मत कीजिए: पेस
पेस ने कहा कि वह उन लोगों की चिंता नहीम करते जो उनके बारे में ‘भौंकते’ हैं और इसकी जगह वह टैनिस कोर्ट पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि नफरत करने वालों की चिंता मत कीजिए। आप अपना खेल खेलते हैं, अपनी लेन में दौड़ते हैं, दूसरे की लेन में मत जाइए। मैंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में लिखा है। यह आपकी कड़ी मेहनत का फल है।

लोग भौंकेंगे, उन्हें भौंकने दीजिए: पेस
पेस ने कहा कि आधुनिक समय में सभी सुर्खियों में रहना चाहते हैं, हीरो बनना चाहते हैं। लोग भौंकेंगे, उन्हें भौंकने दीजिए, वे खुद ही खराब लगेंगे। मैं अपनी दौड़ दौडूंगा। जब तक कोई जूनियर यह नहीं कह देता कि मैं हमेशा तुम्हें हरा रहा हूं, जब तब मैं ग्रैंडस्लैम जीतता रहूंगा। मैं खेलता रहूंगा। मुझे यह कमाना पड़ा है और अन्य को भी ऐसा ही करना होगा।

कुछ ऐसे लोग थे जो कुछ लालची थे: पेस
पेस को अपने निजी जीवन में भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। वह हाल में अपनी बेटी की कस्टडी को लेकर कानूनी पचड़े में फंसे और उनके रिश्ते टूटने के मामले भी मीडिया की सुर्खियां बने।  पेस से जब यह पूछा गया कि वह पेशेवर जीवन की तरह निजी जीवन में सफल नहीं रहे तो उन्होंने कहा कि मैं निजी जीवन में बेहद सफल रहा लेकिन कुछ ऐसे लोग थे जो कुछ लालची थे। कभी कभी आपको कड़ा होना होता है विशेषकर भारत में। लोग आपकी सौम्यता का फायदा उठाने की कोशिश करते हैंं। मैं सीख रहा हूं कि जीवन में कुछ लोगों के साथ आपको कड़ा होना पड़ता है। मेरा मन साफ है।

Advertising