चोट लगने के बाद “पेट्रोवा” ने लिया संन्यास

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2017 - 11:23 AM (IST)

मॉस्को: विश्व की पूर्व तीसरे नंबर की टेनिस खिलाड़ी रूस की नाडिया पेट्रोवा ने चोटों के चलते अपने दो दशकों तक चले करियर पर विराम लगाते हुए संन्यास की घोषणा कर दी।  34 वर्षीय रूसी खिलाड़ी ने 2014 में कंधे की चोट के बाद से एक भी डब्ल्यूटीए टूर में हिस्सा नहीं लिया है। वह लगातार चोटों से जूझती रहीं हैं और इसी के चलते उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।  

नाडिया ने कहा कि मैंने हर बार चोट से उबरकर वापसी की भरसक कोशिश की लेकिन मेरा शरीर चोटों से निरंतर जूझता रहा और कमजोर हो गया है। आपको यदि शीर्ष स्तर पर खेलना है तो आपका ध्यान चोटों की बजाय खेल पर केन्द्रित होना चाहिए। यह बेहद निराशाजनक है कि लाख कोशिशों के बावजूद मैं शारीरिक रूप से अपने को फिट नहीं पा रही हूं और मुझे लगता है कि यह सही समय है कि मैं अपने प्रोफेशानल करियर को विराम दे दूं।

उल्लेखनीय है कि नाडिया रूसी टेनिस के उस स्वर्णिम अध्याय का हिस्सा रही हैं जिसमें मारिया शारापोवा ,स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा ,एनेस्तासिया तथा ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेना देमेंतीवा तथा पूर्व विश्व नंबर एक दिनारा सफीना हैं।  दांए हाथ से खेलने वाली नाडिया शक्तिशाली शाट्स लगाने में माहिर थीं और वह अपने समय में जस्टिन हेनिन तथा किम क्लिस्टर्स के लिये एक कड़ी चुनौती भी रही थीं। नाडिया करियर के दौरान युगल में तीसरी रैंकिंग में पहुंची थीं जबकि उन्होंने 13 डब्ल्यूटीए एकल तथा 24 डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीता है। वह 2010 में यूएस ओपन तथा 2012 में फ्रेंच ओपन के युगल मुकाबलों की उपविजेता रहीं थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News