रोजर फेडरर ने नडाल को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब

Sunday, Jan 29, 2017 - 06:43 PM (IST)

मेलबोर्न: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने जुझारूपन और कभी हार नहीं मानने के जज्बे का बेमिसाल उदाहरण पेश करते हुए आज यहां पांच सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को हराकर आस्ट्रेलियाई आेपन पुरूष एकल का खिताब जीता। यह 35 वर्षीय फेडरर का आस्ट्रेलियाई आेपन में पांचवां और आेवरआल 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब है। उन्होंने राड लेवर एरेना में तीन घंटे 38 मिनट तक चले उतार चढ़ाव वाले मैच में नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया और इस तरह से 2012 में विंबलडन में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया।  

स्विट्जरलैंड के इस महान खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियाई आेपन में छठे फाइनल में से पांचवीं बार जीत दर्ज की। इस तरह से उन्होंने यहां सात साल के लंबे इंतजार को भी खत्म किया। फेडरर ने इससे पहले 2010 में एंडी मर्रे को हराकर मेलबर्न में खिताब जीता था। यह फेडरर और नडाल के बीच 35वां मुकाबला था। नडाल अब भी 23-12 और ग्रैंडस्लैम फाइनल में 6-3 से आगे है। 

इस स्पेनिश खिलाड़ी ने 2009 में आस्ट्रेलियाई आेपन के फाइनल में फेडरर को पांच सेट तक चले मैच में हराया था लेकिन स्विस स्टार आठ साल बाद उसका हिसाब बराकर करने में सफल रहा।  इस जीत से फेडरर 1968 से शुरू हुए आेपन युग में आस्ट्रेलिया के केन रोसवेल की 1972 में आस्ट्रेलियाई आेपन की खिताबी जीत के बाद ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गये हैं। 

Advertising