विराट-अश्विन सहित नागपुर पहुंची टीम इंडिया

Tuesday, Nov 24, 2015 - 11:59 AM (IST)

नागपुर: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में एक बार फिर स्पिनरों का डंका बजने की उम्मीद है और सीरीज कब्जाने से एक कदम दूर खड़ी मेजबान टीम का लक्ष्य भी अपने गेंदबाजों के इसी कातिलाना प्रदर्शन को दोहराकर जीत दर्ज करना है और टीम इंडिया भी नागपुर पहुंच चुकी है। 
 
भारत मोहाली टेस्ट जीतकर पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुका है जबकि दूसरा बेंगलुरू टेस्ट ड्रा रहा था। नागपुर के जमाथा स्टेडियम में भी एक बार फिर स्पिनरों के लिये पिच मददगार साबित होने का अनुमान है और यदि ऐसा होता है तो भारतीय स्पिनर एक बार फिर विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम पर जीत दिलाने में अहम साबित होंगे।   
 
यहां 25 से 29 नवंबर तक चलने वाले तीसरे टेस्ट में जीत भारत को टेस्ट सीरीज भी दिला देगी जो कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में पहली घरेलू टेस्ट सीरीज है। उल्लेखनीय है कि भारत ने ट्वंटी 20 और वनडे सीरीज दोनों ही दक्षिण अफ्रीका से गंवाई हैं। लेकिन टेस्ट सीरीज में अच्छी शुरूआत और भारतीय स्पिनरों के निरंतर प्रदर्शन से टीम का आत्मविश्वास लौटा है।  मोहाली टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अब तक 12-12 विकेट ले चुके हैं और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं जबकि एक मैच में लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम तीन विकेट दर्ज हैं। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की ताकत उसकी बल्लेबाजी है लेकिन वे भी भारतीय गेंदबाजों के सामने खासा संघर्ष कर रहे हैं।  
 
धाकड़ बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स को छोड़ दें तो फाफ डू प्लेसिस ने तीन पारियों में कुल एक रन ही बनाया है जबकि कप्तान हाशिम अमला अपनी निजी फार्म को लेकर जूझ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की रीढ़ माने जाने वाले अमला ने अब तक कुल 50 रन ही बनाए हैं जबकि स्टार आलराउंडर जे पी डुमिनी ने एक मैच में 15 रन बनाए हैं। इसके अलावा टीम खिलाडड़ियों की फिटनेस समस्या से भी खासी परेशान है जो निश्चित ही भारत के लिये फायदे का सौदा है।
Advertising