युवराज समेत ये भारतीय दिग्गज खिलाड़ी अगले साल क्रिकेट को कह सकते हैं अलविदा

Friday, Dec 16, 2016 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के लिए साल 2016 बहुत ही अच्छा रहा। टीम में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के रूप में कईं नए चेहरे देखने को मिले। इस साल में कई खिलाडिय़ों ने क्रिकेट से संन्यास लिया, लेकिन किसी भी बड़े भारतीय खिलाड़ी ने संन्यास नहीं लिया। 2017 में भारतीय टीम के कुछ दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। आइए जानें उन पांच बड़े भारतीय खिलाडिय़ों के बारे में जो अगले साल क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। 


1. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर भारत के एक बड़े सलामी बल्लेबाज रहें हैं। गौतम गंभीर ने इस साल भारतीय टेस्ट टीम में वापसी भी की, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और फिर से उनकी जगह खाली हुई। वनडे में गौतम गंभीर की वापसी मुश्किल हैं, लेकिन टेस्ट में भी अब एक बार फिर से वापसी करना और टीम में जगह बनाना काफी मुश्किल होगा। यही कारण हैं, कि 2017 में गौतम गंभीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।


2. युवराज सिंह

टी-20 विश्व कप 2007 और विश्व कप 2011 को जीताने में युवराज सिंह का अहम रोल हा था। पिछले कुछ समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहें हैं। युवराज सिंह भारत के वनडे और टी-20 में बड़े मैच विनर रहें हैं, लेकिन पिछले 2 साल से युवराज सिंह भारत के लिए वनडे मैच नहीं खेल पाए हैं। युवराज सिंह भारतीय टी-20 टीम का हिस्सा जरूर हैं, लेकिन वनडे टीम में अब युवराज सिंह की वापसी के बहुत कम चांस हैं। भविष्य में युवा टीम ही वनडे खेलेगी और इसे देखते हुए 2017 में युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो सकते हैं।


3. हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारत के एक महान स्पिन गेंदबाज माने जाते हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट लिए हैं। टेस्ट में हरभजन सिंह ने 103 मैचों में 417 विकेट हासिल किए हैं। वनडे में भी उन्होंने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन अब रविचंद्रन अश्विन के आने के बाद हरभजन सिंह भारतीय टीम से बाहर हो गए। अश्विन भारत के लिए काफी शानदार प्रदर्शन कर रहें हैं और इस वजह से हरभजन सिंह को भारतीय टीम में फिर से मौका मिलना मुश्किल हैं और 2017 में हरभजन सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो सकते हैं।


4. आशीष नेहरा

आशीष नेहरा भारतीय टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे हैं। आशीष नेहरा ने कई सालों बाद इस साल टी-20 में भारतीय टीम में वापसी करते हुए टीम के लिए बढिय़ा खेल दिखाया। आशीष नेहरा ने टी-20 विश्वकप में भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया। लेकिन उसके बाद आशीष नेहरा चोटिल हो गये थे। अब आशीष नेहरा 36 साल के हो गये हैं और अब उनकी फिर से भारतीय टीम में वापसी होना बहुत मुश्किल हैं। आशीष  नेहरा भी अगले साल रिटायर हो सकते हैं।


5. प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार ने जब अपने करियर की शुरूआत की थी तब वे एक बेहतरीन स्विंग गेंदबाज थे। वनडे क्रिकेट और टेस्ट में भी प्रवीण कुमार ने अपने स्विंग गेंदबाजी का जलवा दिखाया था। लेकिन प्रवीण कुमार हमेशा चोटिल होते रहें जिस कारण उनका लगातार टीम से अंदर और बाहर होने के सिलसिला जारी रहा। प्रवीण कुमार अब आईपीएल और रणजी में भी ज्यादा नहीं दिख रहें और अगले साल प्रवीण कुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

Advertising