भारत एक दशक में फीफा रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर

Thursday, Jan 12, 2017 - 06:48 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले एक दशक में अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग हासिल की। टीम आज जारी सूची में 129वें स्थान पर पहुंच गई। भारतीय टीम ने दो साल से कम समय में 42 पायदान की छलांग लगाई। पिछला साल भारत के लिए काफी फायदेमंद रहा जिसमें उसने पिछले 11 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नौ में जीत दर्ज की। सितंबर में मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में 114वीं रैंकिंग की प्यूर्तो रिको के खिलाफ जीत वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रही।   

राष्ट्रीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा कि यह ‘पूरी तरह से टीम का प्रयास’ है जिससे भारत ने दिसंबर 2005 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की जो तब 127वीं थी। कांस्टेनटाइन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मेरे कार्यकाल के दौरान हमारे दो वर्ष काफी शानदार रहे जबकि परिणाम मिश्रित रहे। हमने वही हासिल किया जो हमने कहा कि हम हासिल करेंगे। हमारी रैंकिंग 2005 के बाद सर्वश्रेष्ठ है जो भारतीय फुटबॉल के लिए निश्चित रूप से शानदार है। हालांकि मैं जहां भारतीय फुटबाल को ले जाना चाहता हूं, उसके लिए अभी लंबा सफर तय करना है। लेकिन मैं कह सकता हूं कि हमने अपनी यात्रा शुरू कर दी है। ’’  

जब कांस्टेनटाइन ने राष्ट्रीय कोच के तौर पर फरवरी 2015 में दूसरी बार जिम्मेदारी संभाली थी, तब भारत की रैंकिंग 171 थी और मार्च 2015 में वह खिसककर 173वें स्थान पर पहुंच गयी थी, यहां तक कि तब कांस्टेनटाइन के साथ टीम नेपाल के खिलाफ अपना पहला मैच भी नहीं खेल सकी थी जिसमें भारत ने कुल मिलाकर 2-0 से जीत दर्ज की थी। वर्ष 2016 के अंत में भारतीय टीम रैंकिंग में 135वें स्थान पर पहुंच गयी थी जिससे उसने 2009 के बाद छह साल में सर्वश्रेष्ठ सालाना रैंकिंग हासिल की थी।  

Advertising