NZ के खिलाफ T-20 और SL के खिलाफ टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

Monday, Oct 23, 2017 - 12:39 PM (IST)

मुंबई: हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर से शुरू हो रही 3 मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।  अटकलों के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला और श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट में ब्रेक नहीं लेने का फैसला किया। पहले दो टेस्ट कोलकाता और नागपुर में खेले जाएंगे। 

कप्तान के लिए भी लागू होगी रोटेशन नीति 
चयन समिति के प्रमुख एमएके प्रसाद ने कहा कि कप्तान के लिए भी रोटेशन नीति लागू होगी। ऐसा माना जा रहा है कि कोहली को आखिरी टेस्टऔर श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में आराम दिया जायेगा ताकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तरोताजा हो सकें। टेस्ट टीम में कोई नया चेहरा नहीं है। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय फिट होकर टीम में लौटे हैं जो अभिनव मुकुंद की जगह लेंगे । विजय श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में हाथ की चोट के कारण नहीं खेले थे। 

टेस्ट टीम में हुई अश्विन और जडेजा
आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने टेस्ट टीम में वापसी की है जबकि तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर कुलदीप यादव हैं । तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने भी वापसी की है जबकि चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर रिधिमान साहा टेस्ट टीम में लौटे हैं। 

अय्यर को मिला मौका 
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके 23 बरस के सिराज सुर्खियों में आए थे उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत ए के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरी ओर अय्यर पिछले 1 साल से मुंबई और भारत ए के लिए लगातार अच्छा खेल रहे हैं । उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में दोहरा शतक जमाया था। वहीं दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ फाइनल में शतक जमाया था ।   

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम
विराट कोहली(कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा. रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, हार्दिक पंड्या।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम 
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नहेरा, मोहम्मद सिराज।

Advertising