T -20 में फिक्सिंग: पिच से छेड़छाड़ करवाता था U-19 क्रिकेटर

punjabkesari.in Friday, May 12, 2017 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्ली: टी 20 के सीजन-10 में फिक्सिंग को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।  इस मामले में महाराष्ट्र के अंडर-19 खिलाड़ी नयन शाह को फिक्सिंग को लेकर गिरफ्तार किया है। शाह ने कबूल किया है कि उसके सट्टेबाजों से रिश्ते रहे हैं और वह मैचों के नतीजे प्रभावित करने के लिए पिचों से छेड़छाड़ करवाता था।

शाह ने बताया है कि पिच की जानकारी देने के लिए उसने सट्टेबाजों से डेढ़ लाख रुपये लिए थे। नयन के मुताबिक, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम के स्टाफ रमेश कुमार के साथ उसकी मिली-भगत थी। वह नयन के आदेश के मुताबिक पिच पर पानी डालता था। इसके एवज में उसे 20 हजार रुपए मिलते थे।

क्रिकेटर के शामिल होने का सबूत नही
एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि फिलहाल किसी क्रिकेटर या ऑफिशल के किसी संदिग्ध काम में शामिल होने के सबूत नहीं मिले हैं। बता दें कि इसी होटल में पिछले 2 दिनों से टी 20 की गुजरात और दिल्ली टीमें रुकी हुई थीं। 

जानकारी के आधार पर छापेमारी
BCCI की ऐंटी करप्शन यूनिट द्वारा मिली जानकारी के आधार पर गुरुवार यानी आज सुबह क्राइम ब्रांच की टीम होटल पहुंची, जहां टॉप फ्लोर के रूम नंबर-1173 में छापा मारा गया। इस दौरान यहां नयन शाह और विकास कुमार नाम के दो युवकों को गिरफ्तार किया गया। टीन ने इनके पास से लैपटॉप, मोबाइल और कैश आदि बरामद हुए। इनसे पूछताछ के आधार पर पुलिस ने रमेश नाम के एक और शख्स को गिरफ्तार किया।

पिच कंडिशन के आधार पर दांव लगाते थे आरोपी
SSP ने बताया कि रमेश स्टेडियम में फ्लेक्स वैगरह लगाने का काम करता था। वह पिच पर जाकर घास, नमी और क्रैक्स के बारे में जानकारी सट्टेबाजों को देता था। इस तरह बुधवार वाले मैच में भी किसी तरह उसने कुछ फोटो अपने मोबाइल में लिए और सट्टेबाजों को भेजे। इसके आधार पर ही बुधवार रात जमकर दांव लगाए गए थे।

टी 20 गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि टी 20 से संबंधित कोई भी शख्स नहीं पकड़ा गया है। सट्टेबाजों को तो BCCI की ऐंटी करप्शन टीम ने पकड़ा है। यह हमारी सफलता है। होटल में तो कोई भी रुक सकता है। मजबूत सर्विलांस से ही इन्हें पकड़ना संभव हो सका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News