... अब श्रीलंका की बारी!

Tuesday, Feb 09, 2016 - 08:42 AM (IST)

3 मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज में भारत-श्रीलंका आज आमने-सामने
 
पुणे: एशिया कप और फिर आई.सी.सी. विश्वकप ट्वंटी-20 टूर्नामैट से पहले अभ्यास के लिहाज से महत्वपूर्ण मानी जा रही श्रीलंका सीरीज के मंगलवार को पहले मुकाबले के लिए नए एवं युवा और अनुभवी चेहरों के मेल से सजी भारतीय टीम विजयी शुरूआत के इरादे से उतरेगी। 
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के जमीन पर ट्वंटी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली टीम इंडिया घरेलू जमीन पर भी इसी लय को कायम रखने का इरादा रखती है। भारत के पास श्रीलंका सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने का मुख्य मकसद फिलहाल सीरीज जीतना नहीं बल्कि एशिया कप और मार्च में अपनी मेजबानी में होने वाले विश्वकप के लिए तैयारियों को भी पुख्ता करना है। 
 
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में पवन नेगी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या युवा और नए चेहरे हैं जिन्हें विश्वकप के लिए भी टीम का हिस्सा बनाया गया है और उनके लिए बड़े टूर्नामैंटों में उतरने से पहले यह तैयारी का आखिरी और अहम मौका होगा। इसके अलावा अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह, तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और आलराऊंडर युवराज सिंह भी विश्वकप टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। 
 
नेगी पर रहेंगी सभी की निगाहें
भुवनेश्वर कुमार और अजिंक्या रहाणे दोनों ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज में चोट के कारण बाहर हो गए थे लेकिन दोनों ही फिट होकर वापसी कर रहे हैं। घरेलू टूर्नामैंट में कमाल के प्रदर्शन की बदौलत विश्वकप टीम का हिस्सा बने और आई.पी.एल. नीलामी में 8 करोड़ से अधिक रकम पाने वाले नेगी पर भी सभी की निगाहें लगी हैं। नेगी ने सैयद मुश्ताक अली ट्वंटी-20 घरेलू टूर्नामैंट में दिल्ली के लिए 9 मैचों में 173 रन बनाए थे और 33.66 के औसत से 6 विकेट भी हासिल किए थे।
 
बुमराह और पांड्या भी अहम साबित हो सकते हैं
युवा खिलाडिय़ों में मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हाॢदक पांड्या भी अहम साबित हो सकते हैं। दोनों खिलाड़ी विश्वकप टीम का हिस्सा हैं और ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम के साथ रह चुके हैं। निश्चित ही इन युवा खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय टीम के सीनियर खिलाडिय़ों से लेकर चयनकत्र्ताओं को प्रभावित किया है। बुमराह ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों में 17.16 के औसत से 6 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे थे जबकि पांड्या ने 3 विकेट लिए थे
 
संभावित टीमें
भारत 
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्या रहाणे, मनीष पांडे, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हाॢदक पांड्या, रवीन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार और पवन नेगी। 
श्रीलंका
दिनेश चांदीमल (कप्तान), सेकुगे प्रसन्ना, मिङ्क्षलदा सीरीवर्दाना, धनुषा गुनातिलाका, थिसारा परेरा, दासुन शनाका, असेला गुणरत्ने, चामरा कापूगेदेरा, दुशमंथा चामीरा, दिलहारा फर्नांडो, कासुन रजीता, बिनुरा फर्नांडो, सचित्रा सेनानायके, जेफ्रे वांदेरसे, निरोशन डिकवेला।
 
श्रीलंकाई टीम बदलाव के दौर से गुजर रही 
हालांकि यदि श्रीलंकाई टीम को देखें तो पूर्व चैम्पियन टीम में भी काफी कुछ बदला है। एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मङ्क्षलगा, नुवान कुलाशेखरा, रंगना हेरात, नुवान प्रदीप जहां चोट के कारण ट्वंटी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं तो कुमार संगकारा और माहेला जयवद्र्धने जैसे अनुभवी दिग्गज खिलाड़ी अब रिटायर हो चुके हैं। वह श्रीलंकाई टीम जिसने भारत को 2014 ट्वंटी-20 विश्वकप फाइनल में हराया था वह अब बदलाव के दौर से गुजर रही है और पिछले कुछ समय में उसके प्रदर्शन में यह दिखाई दिया है। 
Advertising