श्रीलंका को विश्वकप टिकट के लिए चाहिए सिर्फ दो जीत

Friday, Aug 18, 2017 - 07:33 PM (IST)

कोलंबोः खराब और बदलाव के दौर से गुकार रही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शर्मनाक क्लीन स्वीप तो झेल चुकी है लेकिन आगामी वनडे सीरीज उसके लिये उम्मीदों से भरी होगी जहां उसे मात्र दो मैचों में जीत 2019 विश्वकप में सीधे क्वालिफिकेशन दिला देगी। श्रीलंकाई टीम आईसीसी विश्वकप में स्वत: क्वालिफिकेशन से बाहर होने की दहलीका पर खड़ी है लेकिन दांभुला में 20 अगस्त से भारत के खिलाफ शुरू होने जा रही पांच वनडे मैचों की सीरीका उसके लिये काफी अहम होगी जहां केवल दो मैच जीतकर उसे विश्वकप में सीधे क्वालिफिकेशन मिल जाएगा। श्रीलंकाई टीम फिलहाल 88 अंकों के साथ आठवीं रैंकिग पर है।  

मेजबान टीम यदि कम से कम दो मैच भारत से जीत जाती है तो उसके 90 रेटिंग अंक हो जाएंगे। वेस्टइंडीज की टीम के फिलहाल 78 अंक हैं और वह नौवें पायदान पर है। विंडीज टीम यदि आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अपने बाकी छह वनडे मैच जीत जाती है तो 30 सितंबर की कटऑफ तारीख से पहले वह 88 अंकों तक ही पहुंच पाएगी।   अगले आईसीसी विश्वकप के लिये मेजबान इंग्लैंड के साथ रैंकिंग में शीर्ष सात टीमों को स्वत: क्वालिफिकेशन मिलेगा। श्रीलंका यदि सीरीज में केवल एक ही मैच जीत पाती है तो वेस्टइंडीज उसे दशमलव के बाद की गणना में पीछे छोड़ सकती है बशर्ते वह अपने अगले सभी छह वनडे जीत ले। वहीं यदि विंडीज अगले एक वनडे में आयरलैंड से हारती है तो वह सीधे क्वालिफिकेशन से बाहर हो जाएगी।   

श्रीलंकाई टीम अच्छी फार्म से नहीं गुकार रही है और उसे घरेलू मैदान पर गत माह 11वीं रैंकिंग की जिम्बाब्वे से 2-3 से वनडे सीरीज में हार झेलनी पड़ी है। इसके बाद उसने अपनी जमीन पर ही 10 में से सात वनडे गंवाये हैं। हाल ही में भारतीय टीम से उसे टेस्ट सीरीज में 0-3 से एकतरफा शिकस्त भी मिली है।  दूसरी ओर विंडीज टीम की फार्म भी खराब है और वह केवल अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे से ही वह फिलहाल आगे है। 
 

Advertising