दिसंबर-जनवरी में राष्ट्रीय स्कूल और कालेज खेल होंगे : राठौड़

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 03:47 PM (IST)

नई दिल्लीः खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने आज घोषणा की कि अगले साल दिसंबर जनवरी में राष्ट्रीय स्कूल और कालेज खेलों का आयोजन किया जाएगा ताकि देश के हर कोने से प्रतिभाओं की तलाश की जा सके। अंडर 17 विश्व कप में भाग ले रही भारतीय फुटबाॅल टीम के सम्मान समारोह के मौके पर उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच देना जरूरी है। 

उन्होंने कहा ,‘‘ खेल को देखने का नजरिया हमें बदलना होगा। सभी पक्षों को भारतीय खेलों को नई उंचाइयों तक ले जाने की मुहिम का हिस्सा बनना होगा । सरकार युवाओं को मंच प्रदान करेगी । इसी के तहत हमने दिसंबर 2017 में राष्ट्रीय स्कूल खेल और जनवरी 2018 में खेलो भारत राष्ट्रीय कालेज खेलों के आयोजन का फैसला लिया है।’’ उन्होंने कहा कि इसमें कारपोरेट समूहों को भी जोड़ा जायेगा और खेलों का सीधा प्रसारण किया जायेगा। राठौड़ ने कहा ,‘हम इन खेलों का आयोजन एशियाई खेलों या पैन अमेरिकी खेलों की तरह करेंगे । इसके लिये 1000 बच्चों को चुना जायेगा और उन्हें आठ साल के लिये पांच लाख रूपया सालाना अभ्यास प्रशिक्षण के लिये दिया जायेगा । हर साल इसमें 1000 बच्चे और जोड़े जायेंगे ।’’  

उन्होंने अंडर 17 फुटबाल टीम से विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने की अपील की। उन्होंने कहा ,‘‘ आप मणिपुर , गोवा या बंगाल के लिये नहीं बल्कि भारत के लिये खेल रहे हैं। मैं आपको फीफा अंडर 17 विश्व कप के लिये शुभकामना देता हूं।’’ बाद में पत्रकारों से बातचीत में राठौड़ ने कहा कि दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम स्थानीय आयोजन समिति को समय पर दे दिया गया था और फीफा तैयारियों से खुश है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News