फीफा U-17 विश्व कप खिताब के लिए स्पेन और इंग्लैंड में होगी भिड़ंत

Thursday, Oct 26, 2017 - 11:23 AM (IST)

नवी मुंबई: अबेल रूईज के दो गोल और रक्षापंक्ति के बेहतरीन प्रदर्शन से स्पेन ने आज यहां पिछली बार के उप विजेता माली को 3-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला एक अन्य यूरोपीय टीम इंग्लैंड से होगा। इंग्लैंड ने इससे पहले कोलकाता में खेले गये पहले सेमीफाइनल में तीन बार के चैंपियन ब्राजील को 3-1 से हराया था। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहला अवसर है जबकि दो यूरोपीय टीमें फाइनल में पहुंची हैं। स्पेन चौथी बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाने में सफल रहा। इससे पहले 1991, 2003 और 2007 में फाइनल में पहुंचा था लेकिन तीनों अवसरों पर उसे उपविजेता से संतोष करना पड़ा था। 

स्पेन मैच में शुरू से ही हावी हो गया था। उसकी तरफ से रूईज ने 19वें मिनट में पेनल्टी पर पहला गोल किया और फिर 43वें मिनट में मैदानी गोल दागा। फेरान टोरेस ने 71वें मिनट में तीसरा गोल करके टीम की जीत सुनिश्चित की। माली की लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की मंशा पूरी नहीं हो पायी। उसकी तरफ से एकमात्र गोल लसाना एनडियाए ने 74वें मिनट में किया। माली को अब तीसरे स्थान के लिये ब्राजील से भिडऩा होगा।   स्पेन ने अच्छी शुरूआत की लेकिन माली ने भी जवाबी हमले करने में कोताही नहीं बरती। पहले दस मिनट में ही एनडियाए ने कुछ अच्छे मौके बनाये लेकिन स्पेन की रक्षापंक्ति पूरी तरह से मुस्तैद थी और उसने आखिर तक अपनी यह सतर्कता बनाये रखी। स्पेन को हालांकि सीजर गिलबर्ट को बाक्स के अंदर गिराये जाने के कारण पेनल्टी मिली जिसे रूईज ने आसानी से गोल में बदला। माली ने हालांकि हार नहीं मानी और स्पेन पर लगातार दबाव बनाये रखा लेकिन वह यूरोपीय टीम को दूसरा गोल करने से नहीं रोक पायी।

गिलबर्ट ने फिर से अहम भूमिका निभायी। इस बार उन्होंने रूईज को खूबसूरत पास दिया जिन्होंने 20 गज की दूरी से करारा शाट लगाकर स्पेन को 2-0 से आगे किया। माली का खेल हालांकि देखने लायक थे। वे कुछ अवसरों पर गोल करने के बेहद करीब पहुंचे। भाग्य भी उनके साथ नहीं था क्योंकि एक अवसर पर चीक ओमार डोकोर का शाट बार से टकरा गया। ऐसे में जबकि माली वापसी के लिये संघर्ष कर रहा था तब रूईज और र्सिजयो गोमेज ने गेंद बनाकर टोरेस को गेंद थमायी जिन्होंने स्पेन की बढ़त 3-0 कर दी। इसके तुरंत बाद एनडियाए ने माली की तरफ से गोल किया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। स्पेन के रक्षकों ने इसके बाद माली के हमलों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।  

Advertising