जीत कर भी ''हारा'' भारत!

Friday, Nov 27, 2015 - 06:09 PM (IST)

नागपुर: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत जीतकर भी हार गया।  4 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत के नाम रहा और दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इसके बाद सभी क्रिकेट फैंस की निगाहें तीसरे टेस्ट पर थी लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में भारत को पिच की अलोचनाओं का सामना करना पड़ा। 
 
दरअसल, क्रिकेट जगत में कई दिग्गज हस्तियों ने नागपुर की पिच की कड़ी शब्दों में आलोचना की थी। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा कि मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को पूरी दुनिया में टेस्ट क्रिकेट के पिचों का निर्माण कराना शुरु कर देना चाहिए या फिर अंक काटना शुरु कर देना चाहिए जिससे टीमों की रैंकिंग पर सीधा असर पड़ेगा। तब तक हमें अखाड़े जैसी पिचें ही मिलती रहेंगी जहां गेंद मुश्किल से ही बल्ले पर आती है।
 
विश्व इतिहास के महानतम आलराउंडरों में शुमार किए जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस ने कहा, आप किसी स्पिनर से पूछिए कि क्या वह किसी सामान्य पिच पर गेंदबाजी करना चाहेगा जहां स्कोरबोर्ड पर 400 से अधिक रन टंगे हों या फिर वह किसी सूखी पिच पर गेंदबाजी करना चाहेगा जहां उसे केवल 200 रनों का ही बचाव करना हो। मुझे लगता है कि अधिकतर गेंदबाज पहला विकल्प ही चुनेंगे। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट कर कहा कि नागपुर की यह पिच टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से बेहद खराब है। 

श्रीलंका के रोशन अबेसिंघे ने कहा,मुझे लगता है कि जैसी पिच हम अभी नागपुर में देख रहे हैं उसी प्रकार की पिचें अगर सभी देश तैयार करना शुरु कर दें तो हम तीन दिनों का टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरु कर देंगे। इसे देखना निराशाजनक है।

 

Advertising