15 साल पहले आज ही के दिन गांगुली ने दिया था फ्लिंटॉफ को करारा जवाब

punjabkesari.in Thursday, Jul 13, 2017 - 12:21 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन यानि कि 13 जुलाई 2002 को सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी और गांगुली ने जीत का जश्न अपनी टी-शर्ट उतारकर मनाया था, जिसे आज भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं। 

भारत के सामने था विशाल स्कोर 
सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया के सामने 325 रन एक बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था और भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 146 रन पर 5 विकेट गिर गए थे, लेकिन युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने शानदार बल्लेबाज कर टीम इंडिया को जीत दिलाने में बेहद अहम रोल निभाया था और मोहम्मद कैफ के नाबाद 87 रनों की पारी से भारत को इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दिला दी थी। 

2002 में फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में दिया था जवाब 
क्रिकेट फैंस को आज भी ट्राई सीरिज के फाइनल के दौरान सौरव द्वारा 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्‍ट ट्रॉफी जीतना का जश्न याद होगा। जब इन्होंने अपनी टी-शर्ट उतारकर लहराई थी। दरअसल, साल 2002 में इंग्लैंड के एंड्यू फ्लिंटॉफ ने इंडिया में वानखेड़े में जीत के बाद टी-शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी और गांगुली को नीचा दिखाने की कोशिश की थी, इसलिए जब दादा की टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर जीत दर्ज की तो उन्होंने फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था। 

शर्टलेस विवाद के लेकर सौरव गांगुली अलोचकों को दिया था जवाब
सौरव गांगुली के इस जश्न के बाद क्रिकेट जगत में एक बवाल सा मच गया था और कई दिग्गजों ने इस हरकत की अलोचना भी की, लेकिन इस पर सौरव गांगुली ने कहा था कि मैंने शर्ट उतारकर अंग्रेजों को ये साबित किया था कि हम मैच खेल भावना से खेलते हैं और खेल में हार-जीत होती रहती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं आप इस बात के लिए हारी वाली टीम पर तंज कसो या फिर उन्हें कमेंट करो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  यदि आपके लिए लॉर्डस मक्का है तो हमारे लिए वानखड़े इंडियन क्रिकेट का मक्का है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News