सोनम ने विश्व कैडेट चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक, जापान की पहलवान को हराया

Thursday, Sep 07, 2017 - 11:35 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय पहलवान सोनम ने एथेंस में चल रही विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में गुरुवार को महिलाओं के 56 किग्रा भार वर्ग में जापान की सेना नागोमोतो को हराकर स्वर्ण पदक जीता जबकि नीलम ने 43 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया।  पंद्रह वर्षीय सोनम ने अपनी 17 वर्षीय जापानी प्रतिद्वंद्वी को आसानी से 3-1 से हराया।

इससे पहले सेमीफाइनल में उन्होंने स्वीडन की एम्मा डायना जोनसेन को 11-8 से पराजित किया था। भारत की एक अन्य महिला पहलवान अंशू भी स्वर्ण पदक की दौड़ में बनी हुई है। 

उन्होंने आज 60 किग्रा भार वर्ग में हंगरी की इरिका बोगनार को हराकर फाइनल में जगह बनायी जहां उनका सामना जापान की नाओमी रूइके से होगा।नीलम ने 43 किग्रा भार वर्ग में रोमानिया की रोक्साना अलेक्सांद्रा को अंकों के आधार पर 6-4 से पराजित करके कांसे का तमगा अपने नाम किया। 

भारत की चार अन्य पहलवान सिमरन (40 किग्रा), मनीषा (46 किग्रा), मीनाक्षी (52 किग्रा) और करूणा (70 किग्रा) भी सेमीफाइनल में हारने के कारण कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई हैं।   भारत की ही ममता मारूति हालांकि 38 किग्रा भार वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में मैक्सिको की जुलिता माॢटनेज गोंजालेज से 10-0 से हार गयी।

Advertising