सल्वाडोर के खिलाड़ियों ने फिक्सिंग प्रस्ताव का किया खुलासा

Tuesday, Sep 06, 2016 - 03:36 PM (IST)

वैंकूवर: अल सल्वाडोर की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने दावा किया है कि उन्हें कनाडा के खिलाफ फीफा विश्वकप 2018 क्वालिफायर मैच से पूर्व मैच फिक्सिंग के लिए रिश्वत का प्रस्ताव दिया गया था जिससे उन्होंने इंकार कर दिया था।  
 
अल सल्वाडोर के खिलाड़यिों ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसका दावा किया और ऑडियो रिकार्डिंग सुनाते हुये कहा कि उनके देश के किसी कारोबारी ने उन्हें मंगलवार को होने वाले क्वालिफायर से पूर्व विभिन्न तरह की वित्तीय मदद का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने बताया कि सट्टेबाज ने उन्हें मैच जीतने, ड्रा खेलने या करारी शिकस्त टालने की स्थिति में मैच फिक्सिंग का प्रस्ताव दिया था।  
 
दरअसल विश्वकप क्वालिफिकेशन मैच में यदि सल्वाडोर बड़े अंतर से कनाडा से हार जाता तो इससे उनके पड़ोसी होंडुरास को कॉनकाकैफ ग्रुप से फाइनल में पहुंचने से रोका जा सकता था। रूस में होने वाले 2018 विश्वकप के लिये क्वालीफाई करने के मामले में होंडुरास की स्थिति बेहतर है लेकिन कनाडा गोल अंतर से उसे रोक सकता है। यदि कनाडा सल्वाडोर को बड़े अंतर से हरा देता और ग्रुप एक में होंडुरास मैक्सिको से हार जाता तो उसके लिए उम्मीद बंधी रह सकती थी। 
 
सल्वाडोर फिलहाल तालिका में मात्र दो अंकों के साथ ग्रुप में आखिरी स्थान पर है। अल सल्वाडोर की टीम अपने कोच के साथ संवाददाताओं के सामने पेश हुई और उन्होंने मैच फिक्सरों के साथ करीब 11 मिनट की बातचीत की रिकार्डिंग सुनाई। उन्होंने कहा कि सट्टेबाजों ने मैच के परिणाम के अनुसार प्रत्येक खिलाड़ी को मिनट के हिसाब से पैसे देने का वादा किया था जिसमें मैच फिक्स करने के लिये उन्हें करीब तीन हजार डॉलर प्रति खिलाड़ी देने की बात कही गई थी।  कनाडा, अल सल्वाडोर, होंडुरास और मैक्सिको की टीमें कानकाकैफ की सदस्य हैं। कॉनकाकैफ से तीन टीमें 2018 विश्वकप के लिये क्वालीफाई करेंगी जबकि चौथी टीम एशियाई फुटबाल परिसंघ की टीम के साथ प्लेआफ खेलेगी। 
Advertising