डुंगडुंग ध्यानचंद अवार्ड के लिए नामित

Thursday, May 12, 2016 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली: हाकी इंडिया ने पूर्व खिलाड़ी और 1980 की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य रहे सिल्वानस डुंगडुंग को इस वर्ष प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए नामित किया है। पुरूष टीम के वी आर रघुनाथ और धर्मवीर सिंह तथा महिला टीम से रितु रानी को अर्जुन अवार्ड के लिए नामित किया गया है।   

 
हाकी इंडिया(एचआई) ने बुधवार को इसकी घोषणा की। द्रोणाचार्य अवार्ड के लिये सीनियर कोच सीआर कुमार को नामित किया गया है। पूर्व भारतीय फील्ड हाकी खिलाड़ी 70 वर्षीय डुंगडुंग को उनके हाकी में दिए गए योगदान के लिए ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। डुंगडुंग वर्ष 1980 की स्वर्ण पदक टीम के सदस्य भी रह चुके हैं।  
 
भारतीय हाकी के बेहतरीन खिलाड़ियों में रहे डुंग डुंग ने स्पेन के खिलाफ मैच में अपने गोल से टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी जबकि 1976 मांट्रियल ओलंपिक में भारत शीर्ष 3 स्थान में जगह नहीं बना सका था। एचआई के महासचिव मो. मुश्ताक अहमद ने हाकी खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश करने पर कहा कि हमें उन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जिन्होंने देश और विदेश में अपने अभूतपूर्व प्रदर्शन से खुद को साबित किया है। 
 
उन्होंने कहा कि उनके खेल के प्रति जुनून और समर्पण की बदौलत ही इन खिलाड़ियों को खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए नामित किया गया है। मेरा मानना है कि ये खिलाड़ी इसके हकदार हैं। हर खिलाड़ी के लिए ध्यानचंद और अर्जुन अवार्ड जीतना सपने की तरह होता है। इसके अलावा कोचों के लिए द्रोणाचार्य सबसे बड़ा सम्मान होता है।
 
Advertising