शिव थापा, सुमित के पदक पक्के, विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया

Wednesday, May 03, 2017 - 05:30 PM (IST)

ताशकंद: सहित भारत के तीन मुक्केबाजों ने आज यहां एशियाई चैंपियनशिप में अपने पदक पक्के करने के साथ ही विश्व चैंपियनशिप के लिये भी क्वालीफाई किया। सुमित सांगवान (91 किग्रा) और अमित फंगल (49 किग्रा) दो अन्य मुक्केबाज हैं जिन्होंने पदक और विश्व चैंपियनशिप में अपना स्थान पक्का किया। सुमित ने भारत की तरफ आज पहली जीत दर्ज की। उन्होंने चीन के तीसरी वरीयता प्राप्त फेंगकाई यु को 4-1 से हराया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरू से हमलावर तेवर अपनाये जबकि चीनी मुक्केबाज अक्सर अपना नियंत्रण खोता रहा।  

शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में सुमित का सामना अब ताजिकिस्तान के तीसरी वरीयता प्राप्त जैखोन कुरबोनोव से होगा। कुरबोनोव ने एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान के महमूद सनाउल्लाह को आसानी से हराया। दोपहर के सत्र में अमित फंगल ने भारत को अच्छी शुरूआत दिलायी। उन्होंने इंडोनेशिया की चौथी वरीयता प्राप्त कोर्नलिस क्वांगु लंगु 4-1 से पराजित किया। लंगु भारतीय मुक्केबाज क तेजी से पार पाने में नाकाम रहे। उन्होंने भले ही हमलावर तेवर अपनाये उनके मुक्के सटीक नहीं थे। अमित को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के आेलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हसनबोय दुसमातोव से भिडऩा है।  

चौथी वरीयता प्राप्त शिव थापा ने एशियाई चैंपियनशिप में अपने लिये लगातार तीसरा पदक पक्का किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै के चु इन लाई को हराया। थापा ने 2013 में स्वर्ण आेर 2015 में कांस्य पदक जीता था और आज के मुकाबले में उन्होंने शुरू से दबदबा बनाये रखा। जवाबी हमले का उनका तरीका बेहतरीन था। उनका अगला मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त चिनजोरिग बातारसुख से होगा। गौरव विधूड़ी (56 किग्रा) हालांकि चीन के दूसरे वरीय जियावेई च्यांग से 2-3 से हार गये। वह हालांकि अब भी अगस्त सितंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई कर सकते हैं लेकिन इसके लिये उन्हें बाक्स आफ में जापान के रियोमेई तनाका को हराना होगा। तनाका क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान के तीसरे वरीय कैरात येरालियेव से हार गये थे।  

Advertising