सानिया चाहती हैं वीनस का मुद्दा उठाए आईटा, लेकिन संघ जल्दी में नहीं

Friday, Sep 16, 2016 - 01:31 AM (IST)

नई दिल्ली: रियो आेलंपिक में मिश्रित युगल टेनिस का रजत पदक जीतने वाली वीनस विलियम्स को थेरेप्यूटिक यूज एजेक्मपशंस (टीयूई) के तहत प्रतिबंधित पदार्थ लेने की कथित मंजूरी दिए जाने की खबरें आने के बाद भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (आईटा) से मामला उचित प्राधिकरणों के पास उठाने की मांग की है लेकिन संघ ने कहा कि वह मामले में जल्दबाजी नहीं करेगा। रूसी हैकर समूह ‘फैंसी बीयर्स’ ने दावा किया कि वीनस, उनकी बहन सेरेना विलियम्स और जिम्नास्ट खिलाड़ी सिमोन बाइल्स को टीयूई लेने की मंजूरी दी गई थी।
 
सानिया और रोहन बोपन्ना रियो आेलंपिक के सेमीफाइनल में अमेरिका की वीनस और राजीव राम की जोड़ी से हार गए थे। वीनस और राम ने रजत पदक जीता। किसी भी पदक विजेता के डोपिंग में फंसने पर उसका पदक छीन लिया जाता है। इसके बाद क्रम में आने वाले अगले खिलाड़ी, खिलाड़ी जोडिय़ों को पदक दिया जाता है। सूत्रों के अनुसार सानिया की मां नसीमा ने आईटा के अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) के उपाध्यक्ष अनिल खन्ना को आज सुबह फोन कर उनसे मामले पर ध्यान देने को कहा।
 
सूत्र ने कहा, ‘‘उन्होंने कहा कि विलियस बहनें वाडा के डोप टेस्ट में नाकाम रही हैं और हमें भारतीय आेलंपिक संघ और अंतरराष्ट्रीय आेलंपिक समिति के सामने मामला उठाना चाहिए।’’ आईटा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से घटनाक्रम की पुष्टि की लेकिन साथ ही कहा कि लोगों को मामले में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्थापित होने की जरूरत है कि वाकई वीनस ने गलती की। 
Advertising