शेन वार्न ने उठाए बड़े सवाल, क्रिकेट में कुछ बदलाव करने के दिए सुझाव

Thursday, Feb 23, 2017 - 07:43 PM (IST)

पुणे: दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने खेल में संतुलन लाने के लिये नियमों में बदलाव करने की अपील की है जिनमें क्रिकेट गेंदों को बदलना, वनडे मैचों में क्षेत्ररक्षण की पाबंदी हटाना और टी20 मैचों में गेंदबाजों की संख्या चार तक सीमित रखना शामिल है। वार्न ने कहा कि अभी तक जो भी बदलाव हुए हैं वे या तो बल्ले या मैदान को लेकर हुए हैं जबकि गेंद को लेकर कुछ भी परिवर्तन नहीं किया गया।  

उन्होंने कहा, ‘‘हम जिस गेंद से गेंदबाजी करते हैं वह वैसी ही है जैसी 100 साल पहले थी। उसका आकार और सिलाई पहले जैसी ही है जबकि बल्ले बड़े और भारी बन गये हैं। सीमा रेखा छोटी हो गयी हैं और क्षेत्ररक्षण पाबंदी की शुरूआत हुई लेकिन गेंद पहले जैसी ही है।’’ वार्न ने ‘स्पोरटेल’ कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘इतने वर्षों में गेंद क्यों नहीं बदली गई। गेंद निर्माताओं को गेंद को लेकर भी कुछ करना चाहिए। वे गेंद में कुछ स्विंग भर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि मैदान बड़े बनने चाहिए और बाउंड्री भी हर हाल में बड़ी होनी चाहिए और वनडे में क्षेत्ररक्षण की पाबंदी खत्म करनी चाहिए।  

वार्न ने कहा, ‘‘यह क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के कप्तान पर छोड़ दो कि वह अपने क्षेत्ररक्षक कहां खड़ा करना चाहता है। उसे सभी नौ क्षेत्ररक्षकों को बाउंड्री पर लगाने दो। किसको कहां खड़ा करना है इसके लिये नियम नहीं होने चाहिए।’’ टी20 क्रिकेट के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘टी20 मैचों में केवल चार गेंदबाज होने चाहिए जिनमें से प्रत्येक पांच . पांच आेवर करे। हमारे पास कामचलाउ गेंदबाजों से गेंदबाजी कराने के बजाय बेहतर गेंदबाज होने चाहिए।’’ 
 

Advertising