सचिन के बल्ले से अफरीदी ने आज के दिन ही बनाया था करियर का खास रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद खास है। इस दिन पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने 37 गेंदों में शतक बनाकर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था, दिलचस्प बात तो ये है कि उन्होंने ये रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बैट से बनाया था। 

इसलिए इस्तेमाल किया था अफरीदी ने सचिन का बैट
बताया जाता है कि जब श्रीलंका के खिलाफ अफरीदी जब अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरे तो उनके पास अपना किट बैग नहीं था। इसलिए सकलैन मुश्ताक ने उन्हें अपना पैड और हेलमेट दिया और बैट सचिन तेंदुलकर से लेकर दिया था और इस बल्ले से उन्होंने रिकॉर्ड पारी खेली और सभी का दिल जीत लिया। 

अफरीदी ने 16 साल उम्र में बनाया था रिकॉर्ड
यह रिकॉर्ड अफरीदी ने 4 अक्टूबर 1996 को नैरौबी में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था, तब वह सिर्फ 16 साल 217 दिन थी। इस शानदार पारी में उन्होंने 11 छक्के लगाए थे, इसके साथ ही वनडे पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के जयसूर्या के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। इतना ही नहीं जयसूर्या की 11 गेंदों पर अफरीदी ने 41 रन बटौरे। अफरीदी की शानदार पारी के बाद पाकिस्तान ने 50 ओवर में 371 का विशाल स्कोर बनाया जो उस समय वनडे इंटरनैशनल का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।

17 साल बाद तोड़ा था ये रिकॉर्ड 
उनका ये रिकॉर्ड17 साल बल्लेबाजों ने तोड़ा था। यह रिकॉर्ड 2014 में न्यूजीलैंड के सीजे एंडरसन ने तोड़ा, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंदों में सेंचुरी जड़ी। साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में सेंचुरी बनाकर बाकी सबको पीछे छोड़ दिया। फिलहाल यह रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News