IPL इतिहास के 7 ऐसे धांसू रिकॉर्ड, जिनका टूटना है लगभग मुश्किल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 04:13 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर का 16वां संस्करण 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है। आईपीएल का सबसे पहला संस्करण 2008 में खेला गया था, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। आईपीएल के 15 संस्करण पूरे हो चुके हैं और इस दौरान मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम बनकर उभरी है। मुंबई के नाम सबसे ज्यादा 5 आईपीएल खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। मुंबई के बाद चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है, जिसके नाम 4 आईपीएल टाइटल हैं। तीसरे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स आती है, जिसके नाम 2 टाइटल हैं। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स, गुजरात टाइटन्स और रास्थान रॉयल्स चारों टीमें 1-1 बार खिताब जीतकर संयुक्त चौथे स्थान पर हैं।
 
आईपीएल के इन 15 सीजन के दौरान कई अनुभवी क्रिकेटरों के साथ-साथ युवा क्रिकेटरों ने अपने दमदार खेल से सबको प्रभावित किया और इनमें से कई टीमों और क्रिकेटरों ने आईपीएल में ऐसे रिकॉर्ड बना दिए, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन समान है। आज हम आईपीएल इतिहास के 7 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में ही बात करने जा रहे हैं।

1. एक सीजन में लगातार सबसे ज्यादा मैचों में अपराजित रहने का रिकॉर्ड

PunjabKesari

आईपीएल में सभी टीमें एक से बढ़कर एक हैं, ऐसे में किसी भी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन देना काफी मुश्किल होता है, लेकिन 2014 के आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ऐसा प्रदर्शन दिखाया कि टीम ने लगातार 10 मैचों में जीत दर्ज की। कोलकाता आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में अपराजित रहने का रिकॉर्ड आज तक कोई टीम तोड़ नहीं पाई है।
 
2. एक ओवर में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

PunjabKesari

आईपीएल के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड दो बल्लेबाजों के नाम है। इनमें से एक राजस्थान रॉयल्स के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल और दूसरे बल्लेबाज चेन्नइ सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के नाम 1 ओवर में 36 रन बनाने का रिकॉर्ड है। गेल ने कोच्चि टस्कर्स के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वन एक ओवर में 36 रन बनाए थे। वहीं जडेजा ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज हर्षल पटेल के खिलाफ एक ओवर में 36 बनाए थे।

3. एक मैच में किसी गेंदबाज द्वारा दिए गए सबसे अधिक रन

PunjabKesari

आईपीएल में कुछ ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड भी हैं, जिसे कोई क्रिकेटर अपने नाम नहीं करना चाहेगा। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है एक मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने का। यह रिकॉर्ड बासिल थम्पी के नाम है, उन्होंने एक मैच में बिना विकेट लिए 70 रन लुटाए थे। उन्होंने 2019 में रॉयल्स चैलेंजर्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद टीम से खेलते हुए यह शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था।

4. एक सीजन में सबसे ज्यादा हार का रिकॉर्ड

PunjabKesari

एक सीजन में सबसे ज्यादा हार का रिकॉर्ड दो टीमों के नाम दर्ज है और यह टीमें दिल्ली कैप्टिल्स और पुणे वॉरियर्स हैं। दोनों ही टीमों को एक सीजन में लगातार 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। पुणे वॉरियर्स ने 2012 सबसे ज्यादा मैच हारे थे, जबकि दिल्ली कैप्टिलस ने 2014 मे यह शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया था।

5. सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड  

PunjabKesari

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम है। उन्होंने आईपीएल की शुरूआत दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ की थी और इसके बाद उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर टीम से जुड़कर अपना दमखम दिखाया। उन्होंने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने 25 बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता है।
 
6. एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड 

PunjabKesari
 
एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के नाम है। उन्होंने 2021 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए पाचं कैच पकड़े थे। 

7. सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

 PunjabKesari

आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भारतीय अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा के नाम है। उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक 3 बार हैट्रिक ली है। मिश्रा ने 2008, 2011 और 2013 आईपीएल सीजन में हैट्रिक लेने का कारनामा अपने नाम दर्ज किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News