भारत में यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Saturday, Dec 10, 2016 - 06:07 PM (IST)

अहमदाबाद: मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम पुनर्निर्माण के बाद दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा। मोटेरा स्टेडियम अब बदले हुए रंग में नजर आएगा। दरअसल गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने इसकी जिम्मेदारी लार्सन ऐंड टर्बो को सौंपी है। गुरूवार को जीसीए के उपाध्यक्ष परिमन नथवानी ने अपने साथी एससोसिएशन सदस्यों की मौजूदगी में लार्सन एंड टर्बो के निदेशनक एमवी सतीश को अधिकारिक एग्रीमेंट लेटर दिया ।

सरदार पटेल स्टेडियम को तोड़कर फिर से मेलबर्न ग्राउंड की तरह विशाल किया जा रहा है। इसे पूरी तर से तैयार करने के लिए लगभग दो साल लग जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस मैदान में दर्शकों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्हें मैच के दौरान खाना तक परोसा जाएगा। स्टेडियम में दर्शकों के लिए बेहतर ढांचागत सुविधाएं होंगी और एसी बॉक्सेस की संख्या बढ़ाई जाएगी। पार्किंग की भी बेहतर सुविधा होगी। फिलहाल इस स्टेडियम में 6 पविलियन हैं और 54,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

सुनील गास्वकर के लिए खास है ये मैदान
मोटेरा स्टेडियम 1983 में बना था। जो तमाम ऐतिहासिक क्षणों का गवाह भी है- सुनील गावस्कर इसी मैदान पर टेस्ट में दस हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने थे, इसी मैदान पर कपिल देव ने अपने 431 पूरे करके सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ दिया था, सचिन ने अपना पहला दोहरा शतक भी इसी मैदान पर बनाया था और 2011 विश्वकप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर क्वार्टरफाइनल में हराया था।

Advertising