अमेरिका के रेडफोर्ड से भिड़ेंगे कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन संग्राम सिंह

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के प्रो रेसलर और दो बार के कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन संग्राम सिंह 15 सितंबर को तालकटोरा स्टेडियम में होने वाली पहली केडी जाधव मेमोरियल कुश्ती चैंपियनशिप में अमेरिका के चैंपियन केविन रेडफोर्ड से भिड़ेंगे। आकााद भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता केडी जाधव की याद में संग्राम सिंह फाउंडेशन पहली केडी जाधव मेमोरियल कुश्ती चैंपियनशिप आयोजन कर रहा है जो 15 सितंबर को तालकटोरा स्टेडियम में होगी जिसमें कुल 10 पहलवान हिस्सा लेंगे। इस चैंपियनशिप का सबसे बड़ा आकर्षण संग्राम और रेडफोर्ड का मुकाबला होगा। इसमें कुल पांच मुकाबले खेले जाएंगे जिनमें एक मुकाबला महिला पहलवानों का होगा।   

मशहूर रियलटी शो बिग बॉस में हिस्सा ले चुके संग्राम सिंह ने शुक्रवार को ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और ओलंपियन मुक्केबाज अखिल कुमार तथा जितेंद्र कुमार की मौजूदगी में यहां संवाददाता सम्मेलन में इस मुकाबले की जानकारी दी। संग्राम ने कहा कि केडी साहब एक लीजेंड हैं और मेरे एकमात्र आदर्श हैं। इस चैंपियनशिप के जरिये मैं उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। संग्राम ने बताया कि चैंपियनशिप का हर मुकाबला तीन-तीन मिनट के छह राउंड का होगा। हर राउंड के बीच 45 सेकंड का ब्रेक होगा। इसमें चित्त का नियम लागू नहीं होगा। यदि कोई पहलवान मुकाबले के दौरान खुद ही अपनी हार स्वीकार करता है तभी मुकाबला रोका जाएगा वरना छह राउंड पूरे खेले जाएंगे। यदि मुकाबले के दौरान 15 अंकों का फासला आ जाता है तब भी मुकाबला रोक दिया जाएगा।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज बिंद्रा ने भी कहा यह भारतीय खेलों के लिये एक यादगार दिन है। देश के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता को श्रद्धांजलि देने के लिए इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं हो सकता है। मैं हमेशा केडी जाधव का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं। संग्राम एक साल के लंबे अंतराल के बाद मैट पर लौट रहे हैं और उनका लक्ष्य देश में कुश्ती को बदलना है। उन्होंने बताया कि यह चैंपियनशिप अभी दिल्ली में हो रही है जिसे फिर आगे दूसरे शहरों में भी ले जाया जाएगा। संग्राम और रेडफोर्ड के मुकाबले के अलावा अन्य अंडर कार्ड मुकाबलों में युधिष्ठिर और लुभांशु, शेरपाल और हिमांशु, श्रवण और प्रतीक तथा एकता और आकांक्षा के मुकाबले होंगे।  मुकाबले से पहले प्रतिद्वंद्वी पहलवानों का मुक्केबाजों की तरह फेसऑफ होगा और उनका वजन लिया जाएगा। इसका डीडी स्पोट्स पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा 25 अन्य देशों में भी इसका प्रसारण होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News