साजन ने ग्रीको रोमन में जीता कांस्य पदक

Sunday, Aug 06, 2017 - 09:12 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत के साजन ने फिनलैंड के शहर टेम्पेरे में चल रही विश्व जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में शनिवार को ग्रीको रोमन शैली के अपने 74 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया जबकि मनीष को 60 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।  

भारत का टूर्नामेंट में यह तीसरा कांस्य पदक है। इससे पहले पुरूष फ्री स्टाइल वर्ग में वीरदेव गुलिया ने 74 किग्रा वर्ग में और मंजू कुमारी ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था। 74 किग्रा में साजन ने क्वालिफिकेशन में क्रोएशिया के एंटोनियो कामेनजासेविच को 7-2 से हराया लेकिन अगले राउंड में वह किर्गिस्तान के अक्जोल माखमुदोव से 2-10 से हार गए। साजन को रेपचेज में उतरने का मौका मिला और उन्होंने नार्वे के एंडस कुरे को 11-2 से हराकर कांस्य पदक के लिये तुर्की के अली उस्मान से भिडऩे का अधिकार पा लिया। साजन ने अली को 6-1 से हराकर भारत को टूर्नामेंट का तीसरा कांस्य पदक दिला दिया। 

ग्रीको रोमन में मनीष ने 60 किग्रा में क्वालिफिकेशन में कोरिया के गाबिन किम को हराया। उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्कमेनिस्तान के सेडिला ताजाएव को 8-5 से शिकस्त दी और फिर क्वार्टरफाइनल में हंगरी के क्रिस्टियन इस्तवान को 10-0 से हराया। मनीष सेमीफाइनल में ईरान के करामात मोराद से 1-3 से हार गए। वह कांस्य पदक मुकाबले में मिस्र के हसन अहमद से हार गए।  

50 किग्रा में भारत के अर्जुन हलाकुर्की को रूस के व्लादिस्लाव मेलनिकोव ने 8-0 से पराजित कर दिया जबकि 96 किग्रा में भारत के सागर को रूस के आर्टर सर्गसियान ने 8-0 से पराजित किया। रूसी पहलवान के फाइनल में पहुंचने के कारण सागर को रेपचेज में उतरने का मौका मिला लेकिन वह ईरान के आमिर मोहम्मद से 4-6 से हार गए।

Advertising