आल इंग्लैंड में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी साइना, सिंधु

Monday, Mar 06, 2017 - 06:26 PM (IST)

बर्मिंघम: ओलंपिक पदकधारी साइना नेहवाल और पीवी सिंधु कल से यहां क्वालीफायर के साथ शुरू होने वाले सुपर सीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे तथा प्रतिष्ठित आल इंग्लैंड ट्राफी हासिल करने वाली तीसरी भारतीय बनने की कोशिश करेंगी। पुलेला गोपीचंद ने प्रकाश पादुकोण की 1980 की उपलब्धि 2001 में दोहरायी थी, इसके बाद से कोई भी भारतीय इस खिताब पर कब्जा नहीं जमा सका है जबकि साइना ही देश की एकमात्र शटलर रहीं जो इस उपलब्धि को हासिल करने के करीब पहुंची थी। वह 2015 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन ओलंपिक चैिपयन कैरोलिना मारिन से हार गयी थीं।   

साइना अब घुटने की सर्जरी से पूरी तरह उबर चुकी हैं और विश्व बैडमिंटन में अपना स्थान वापस हासिल करने पर निगाह लगाये हैं। वह शानदार प्रदर्शन करने को बेताब होंगी। वहीं दूसरी ओर रियो ओलंपिक में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाली सिंधु भी पिछले सत्र के पहले दौर में हारने की याद को भुलाने की कोशिश करेंगी।   

साइना और सिंधु दोनों ने नये सत्र की शुरूआत मलेशिया मास्टर्स और सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट में खिताबी जीत से की। आठवीं वरीय साइना का सामना गत चैंपियन जापान की नोजोमी आकुहारा से होगा। दुनिया की नंबर एक साइना ने कहा, ‘‘मैं 2015 आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में उप विजेता रही थी लेकिन कैरोलिना मारिन का सामना करना बड़ी चुनौती थी। उसने मुझे हराकर खिताब जीता। अब मैं ठीक हूं और प्रतिद्वंद्वियों से भिडऩे को तैयार हूं। ’’

Advertising