7 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में रचा था इतिहास

Friday, Feb 24, 2017 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान कहें जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई बड़े रिकार्ड बनाकर अपने फैंस का दिल जीता है। उसी तरह आज का दिन यानि 24 फरवरी का दिन सचिन की जिंदगी और उनके क्रिकेट करियर में काफी महत्व रहता हैं। 

इस दिन उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगया था। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने आज से ठीक 7 पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 200* की पारी खेली थी। उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी बल्‍लेबाज ने वनडे में 200 रन के जादुई आंकड़े को नहीं छुआ था। ऐसा कमाल करने वाले सचिन पहले बल्लेबाज थे लेकिन आज इस रिकार्ड को 5 खिलाड़ी अपने नाम कर चुके हैं। जिनमें से भारत के रोहित शर्मा दो बार और वीरेंद्र सहवाग,वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल और न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी वनडे में दोहरे शतक लगाए हैं। 

बता दें कि 24 फरवरी 2010 को मध्‍यप्रदेश के स्‍टेडियम में खेले गए 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर्स में 3 विकेट खोकर 401 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था। मैच में तेंदुलकर ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौके और 3 छक्‍कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे। सचिन की इस यादगार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 153 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी।

Advertising